West Bengal

West Bengal : 11 हजार शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, आज से आवेदन

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( WB TET ) विवादों और मुकदमों के बीच, पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन ने शुक्रवार को पहली से पांचवीं कक्षा के लिए  11 हजार  शिक्षकों की भर्ती के लिए नई टीईटी परीक्षा के लिए एक अधिसूचना जारी की। प्रकाशित अधिसूचना के अनुसार कक्षा एक से पांच तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए टेट परीक्षा का फार्म शुक्रवार शाम चार बजे से तीन नवंबर तक बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा।  अधिसूचना में बताया गया है कि उस अवधि के भीतर टीईटी परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन किया जा सकता है. बताया गया है कि पहली से पांचवीं कक्षा में  शिक्षण के 11,000 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन किया जा सकता है.

man in black and white polo shirt beside writing board
Sample Photo by Pixabay on Pexels.com

बोर्ड ने 29 सितंबर को प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक से पांच तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी. उसके बाद अधिसूचना को दो और खंडों में संशोधित किया गया। और इसके साथ ही विवाद बढ़ने लगा। 29 सितंबर के नोटिफिकेशन के मुताबिक डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) के साथ-साथ बीएड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) योग्यता वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. टेट के कुछ परीक्षार्थियों ने आपत्ति जताते हुए हाईकोर्ट में मामला दर्ज कराया था।

वादियों ने आरोप लगाया कि डीएलएड डिग्री केवल टीईटी परीक्षा के लिए उपयोगी है। स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) के माध्यम से शिक्षकों की भर्ती के लिए किसी भी परीक्षा में बीएड आवश्यक है। यानि प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के लिए डीएलएड की डिग्री जरूरी है। और उच्च प्राथमिक (स्नातक डीएलएड को छोड़कर), माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर शिक्षकों की भर्ती के लिए बीए की डिग्री आवश्यक है। वादियों के मुताबिक प्राथमिक विद्यालय की परीक्षा में बीएड आने से प्रतिस्पर्धा और बढ़ जाएगी। वहीं डीएलएड डिग्री धारक वंचित रह जाएंगे।

बोर्ड ने पिछले बुधवार को टेट की पात्रता पर एक संशोधित अधिसूचना जारी की थी। अधिसूचना के अनुसार, टेट उम्मीदवारों में से जो प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा स्तर के छात्र हैं, उन्हें भी आवेदन करने के योग्य माना जाएगा। इसके अलावा, प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक डिग्री स्तर के चार वर्षीय छात्र भी कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि 29 सितंबर को प्रकाशित गाइडलाइन में कहा गया है कि डिप्लोमा या डिग्री धारकों को उन दो चरणों के लिए आवेदन करने के योग्य माना जाएगा। इसके अलावा, जिन्होंने आरसीआई से मान्यता प्राप्त संस्थान से दो वर्षीय डी.एड पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा या एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान में दो वर्षीय डी.एल.एड पाठ्यक्रम उत्तीर्ण किया है, वे कक्षा एक में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Leave a Reply