Health

Dengue से बचाव में मददगार हो सकते हैं ये नैचुरल ड्रिंक्स

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( Health Tips ) राज्य में डेंगू के मामलों की संख्या पहले ही 2019 की संख्या को पार कर चुकी है। डेंगू रुकने के कोई संकेत नहीं दिख रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक इस मौसम में मच्छर जनित इस बीमारी से युवाओं की मृत्यु दर भी अधिक है। और जिन लोगों को दूसरी बार डेंगू होता है उन्हें गंभीर खतरा होता है।

ऐसे में डॉक्टर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अधिक सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। ऐसे में खान-पान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इस समय आहार में कौन से पेय पदार्थ रखने चाहिए?

डॉक्टर के अनुसार डेंगू होने पर शरीर की कोशिकाएं निर्जलित हो जाती हैं। इस समय शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। इस दौरान पानी, डिब्बा बंद पानी, फलों का रस, सूप, स्टू, शराब की चाय पीने के अलावा आहार में अधिक रखना चाहिए। इसके अलावा कौन सा ड्रिंक इम्युनिटी बढ़ाएगा?

नीम का पानी

नीम की कुछ ताजी पत्तियों को पानी में उबाल लें। दर्द से राहत और अपनी डिहाइड्रेशन की समस्या को कम करने के लिए इस पेय को रोजाना चाय की तरह पिएं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी यह ड्रिंक बहुत उपयोगी है।

पपीते के पत्ते का रस

आयुर्वेदिक डॉक्टरों के अनुसार पपीते के पत्ते का रस शरीर में कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपको डेंगू है तो पपीते के दो ताजे पत्ते लें और उन्हें एक कप पानी में अच्छी तरह मिला लें और नियमित रूप से पीएं।

कालमेघ के पत्ते का रस

नीम के पत्तों की तरह ही कालमेघ की पत्तियों में भी एंटी-वायरल गुण होते हैं। यह जड़ी बूटी रक्त के अणुओं के स्तर को बढ़ाने में वास्तव में फायदेमंद है।

तुलसी की चाय

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नियमित रूप से तुलसी की चाय का सेवन किया जा सकता है। तुलसी के ताजे पत्तों को पानी में उबालकर छान लें। आप उस मिश्रण में थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं। मिठास बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

मेथी दाना पेय

एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह उस पानी को पी लें। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए यह पेय बहुत उपयोगी है।

Leave a Reply