ASANSOL

Anubrata Mondal को दिल्ली जाने के लिए ED को करना होगा अभी इंतजार पढ़ें क्यों

बंगाल मिरर, एस सिंह : अनुब्रत मंडल को दिल्ली ले जाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। शुक्रवार को ईडी के वकील ने दिल्ली के राउस एवेन्यू कोर्ट में बीरभूम जिला तृणमूल अध्यक्ष के नाम से ‘प्रोडक्शन वारंट’ जारी करने के लिए अर्जी दी. हालांकि केंद्रीय जांच एजेंसी की याचिका को स्वीकार कर लिया, लेकिन न्यायाधीश ने कोई आदेश जारी नहीं किया। उन्होंने बताया कि ईडी के आवेदन के आधार पर अगली सुनवाई अगले मंगलवार को होगी। यानी ED कम से कम मंगलवार तक अनुब्रत को दिल्ली नहीं ले जा सकेगी.

ईडी सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को गौ तस्करी के मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी के बाद आसनसोल जेल में बंद अनुव्रत मंडल को करीब पांच घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया. कयास लगाए जा रहे थे कि तृणमूल नेता अणुव्रत को शुक्रवार को आसनसोल में सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया जा सकता है। लेकिन बाद में जांचकर्ताओं के सूत्रों के अनुसार, बीरभूम के जिला तृणमूल अध्यक्ष ने ‘गिरफ्तारी ज्ञापन’ पर हस्ताक्षर नहीं किए। इसलिए ईडी के अधिकारी आसनसोल में कोर्ट जाने के बजाय शुक्रवार सुबह दिल्ली के लिए रवाना हो गए. मकसद राजधानी में ईडी कोर्ट से कोर्ट में पेश होने का वारंट जारी कर अणुव्रत को दिल्ली लाना है।

ईडी के वकील ने भी राउस एवेन्यू कोर्ट में इसी तरह की याचिका दायर की थी। जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक आसनसोल सुधार गृह में अनुब्रत से पूछताछ के दौरान जो जानकारी सामने आई, उसकी रिपोर्ट भी अदालत में पेश की गई. सूत्रों ने दावा किया कि जांचकर्ता शुक्रवार को अदालत से ‘पेशी वारंट’ जारी करना चाहते हैं और अणुव्रत को शनिवार या रविवार तक दिल्ली लाना चाहते हैं। लेकिन जांचकर्ताओं को चार दिनों तक इंतजार करना पड़ा क्योंकि अदालत ने ईडी के आवेदन को स्वीकार कर लिया और कोई आदेश जारी नहीं किया।

कानूनी जानकारों के एक वर्ग के मुताबिक, इस दौरान अनुव्रत ईडी की अर्जी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट से ‘प्रोटेक्शन’ मांग सकती है। ऐसे में तृणमूल नेता को पूछताछ के लिए दिल्ली लाने की योजना कानूनी पेचीदगियों के चलते लंबित हो सकती है। गौरतलब है कि, गौ तस्करी मामले में पकड़े गए अनुब्रत के एक समय के अंगरक्षक सहगल हुसैन को भी ईडी ने उसी रणनीति का उपयोग करके दिल्ली लाया था। केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, जांचकर्ता सहगल और अनुब्रत से आमने-सामने पूछताछ करने की योजना बना रहे हैं।

Leave a Reply