HealthWest Bengal

West Bengal : स्कूलों में विद्यार्थियों को खसरा और रूबेला वायरस के खिलाफ टीकाकरण

नौ माह से 15  वर्ष के सभी बच्चों का फ्री टीकाकरण

बंगाल मिरर, कोलकाता : खसरा और रूबेला वायरस के खिलाफ टीकाकरण प्रदान करने के लिए स्कूलों ने राज्य भर में शिविर लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। कई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने बताया कि जनवरी से 15 साल तक के स्कूली बच्चों को ये दोनों टीके लगाए जाएंगे. स्कूल शिक्षक प्रतिनिधि पहले ही स्वास्थ्य विभाग से मिल चुके हैं। इस टीके के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूल के अधिकारी जल्द ही अभिभावकों के साथ बैठक करेंगे। 

ये दोनों टीके पूरे राज्य में नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। कक्षा 1 से 10वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल के छात्र-छात्राओं को ये स्कूल से ही मिलेंगे। प्रधानाध्यापकों का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि स्कूल में ही टीकाकरण की व्यवस्था होने से कोई भी छात्र छूटने नहीं पाएगा। प्रत्येक विद्यालय में पहली से दसवीं कक्षा तक के कुल विद्यार्थियों की संख्या की गणना स्वास्थ्य विभाग या नगर पालिका को भेजने को कहा गया है.

शिक्षक ने कहा कि “कोरोना के समय में किसी को भी नहीं छोड़ा गया क्योंकि छात्र स्कूल में वैक्सीन लेने में सक्षम थे। इसी तरह, यदि ये दोनों टीके स्कूलों में दिए जाते हैं, तो 15 वर्ष की आयु तक कोई भी छात्र नहीं छूटेगा। स्वास्थ्य विभाग ने सबसे पहले स्कूल के एक शिक्षक-प्रतिनिधि से मुलाकात की। कोलकाता इलाके के स्कूलों के मामले में संबंधित बरो के स्वास्थ्य अधिकारी ने भी बाद में एक बैठक की.बांगुर में नारायण दास बांगुर मेमोरियल मल्टीपरपज स्कूल के प्रधानाध्यापक संजय बरुआ ने कहा, “कुछ दिनों में अभिभावकों को बुलाया जाएगा. स्कूल उन्हें टीके के बारे में जागरूक करने के लिए।”

एक अंग्रेजी विद्यालय की प्रधानाचार्य  ने कहा कि नगर स्वास्थ्य विभाग की बैठक में सभी सरकारी व निजी विद्यालयों के शिक्षक प्रतिनिधि उपस्थित रहे. इन दोनों टीकों के बारे में। वहीं बताया गया कि जिन छात्रों ने ये दोनों टीके लगवा रखे हैं, वे भी दोबारा टीका लगवा सकते हैं। यहां तक ​​कि टीके कितने सुरक्षित और जरूरी हैं, यह भी बैठक में स्लाइड शो के जरिए दिखाया गया है। यही बात अभिभावकों को स्कूल को समझानी है।

Leave a Reply