FEATURED

Rules Changes From 1st December : पढ़े आप पर क्या होगा असर

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता :Rules Changes From 1st December : पढ़े आप पर क्या होगा असर 1 दिसंबर से नए नियम: हर महीने की पहली तारीख को होने वाले बदलावों की तरह आज, 1 दिसंबर से कई बदलाव लागू हो गए हैं। इनमें से कुछ परिवर्तन आपको लाभ देंगे और कुछ आपके मासिक बजट को बढ़ा देंगे। प्रमुख परिवर्तन जो जनता के दैनिक जीवन में परिवर्तन का कारण बनते हैं। आज से कार खरीदना आपके लिए और महंगा हो गया है। 1 दिसंबर से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से जुड़े शुल्क में बढ़ोतरी कर दी गई है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि बीमा प्रीमियम में वृद्धि मामूली है।

पीएनबी ग्राहकों के लिए 1 दिसंबर से एक बड़ा बदलाव लागू हो गया है। आज से पीएनबी के ग्राहक पहले की तरह एटीएम से कैश नहीं निकाल सकेंगे. कार्ड को एटीएम मशीन में डालने पर रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद ही कैश निकाला जा सकता है।



हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों की समीक्षा और समायोजन किया जाता है। पिछले पांच महीनों में वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कमी आई है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इस बार कमी आने की उम्मीद है। इसके अलावा एटीएफ की कीमत में भी बदलाव हो सकता है।

पेंशनधारियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 थी। जिन लोगों ने अभी तक जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं कराया है उनकी पेंशन रोकी जा सकती है।

और पढ़ें : देखें ट्रेनों की सूची जो कर दी गई है मार्च तक रद्द



दिसंबर में बढ़ती बर्फबारी और कोहरे के चलते रेलवे के शेड्यूल में कई बदलाव किए गए हैं. इसके तहत हर साल कई ट्रेनों को रीशेड्यूल किया जाता है। रेलवे ने 1 दिसंबर 2022 से मार्च 2023 तक करीब 50 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

इस महीने 14 दिन का बैंक अवकाश है इसलिए उसी के अनुसार योजना बनाएं
वरिजर्व बैंक द्वारा जारी बैंक अवकाश की सूची में दिसंबर माह में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन 14 दिनों में दूसरे-चौथे शनिवार, रविवार के अलावा त्योहारी छुट्टियां भी शामिल हैं।

Leave a Reply