West Bengal

WBTMYC प्रदेश कमेटी से सुब्रत बख्शी के पुत्र को हटाया !

आधा दर्जन से अधिक नेताओं के बेटे-बेटियों को राज्य कमेटी में पद

बंगाल मिरर, कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत बख्शी के बेटे सप्तर्षि बख्शी को 24 घंटे के भीतर युवा तृणमूल के पद से हटा दिया गया। गुरुवार को नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी गई। बुधवार को प्रकाशित युवा संगठनों की सूची में सप्तर्षि शामिल थे। उन्हें युवा संगठन के सचिव का पद दिया गया। लेकिन उन्हें इस पद से क्यों हटाया गया इसकी जानकारी उस नोटिफिकेशन में नहीं दी गई थी. वह 17 सचिवों में से एक थे। तृणमूल प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत के पुत्र सप्तर्षि बख्शी को सचिव का पद दिया गया था। सप्तर्षि को दिया गया यह पहला तृणमूल संगठनात्मक पद था। लेकिन 24 घंटे के अंदर ही उन्हें हटा दिया गया। पिता 25 साल से तृणमूल के संस्थापक अध्यक्ष के पद पर रहे। इसके अलावा वह तृणमूल से विधायक, सांसद और मंत्री भी बन चुके हैं। 

बुधवार को तृणमूल युवा संगठन की पूर्ण कमेटी की घोषणा की गई। गुरुवार को सप्तर्षि को समिति से हटाकर पांच अन्य को शामिल किया गया।  कमेटी में दो उपाध्यक्ष, दो महासचिव और एक सचिव नियुक्त किये गये हैं. देबनाथ हांसदा और पार्थसारथी मैती दो उपाध्यक्ष बने। अबीर नियोगी और शांतनु कोनार दो महासचिव बन गए हैं। सचिव का पद चंद्रनाथ सहाना को दिया गया है।बुधवार को कहा गया कि तृणमूल अध्यक्ष ममता बनर्जी की मंजूरी के बाद ही पार्टी की युवा शाखा के पदाधिकारियों के नामों की घोषणा की गई। और इसी समिति में आने वाली पीढ़ी फलती-फूलती है। सायोनी के नेतृत्व में घोषित नई समिति के अध्यक्ष के रूप में बरकरार रखा गया है। इन पांच नए सदस्यों को जोड़ने के बाद समिति के सदस्यों की संख्या बढ़कर 52 हो गई।

बुधवार को घोषित 47 सदस्यीय समिति में कई मामलों में तृणमूल नेताओं के संतान भी शामिल हैं. सप्तर्षि को छोड़कर बाकी सभी को उनके-अपने पद पर बरकरार रखा गया है। दिवंगत वामपंथी नेता क्षिति गोस्वामी की बेटी और कोलकाता नगर निगम की पार्षद वसुंधरा गोस्वामी को महासचिवों में जगह मिली है. वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य के बेटे सौरभ बसु और वाणिज्य मंत्री शशि पांजा की बेटी पूजा पांजा ने पिछले साल कोलकाता नगरपालिका चुनाव में तृणमूल उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की थी। दोनों को नई कमेटी में महासचिव के पद पर बरकरार रखा गया है। कृषि मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय के बेटे सायनदेव चट्टोपाध्याय को महासचिव बनाए रखा गया है। इसी तरह वरिष्ठ तृणमूल नेता संजय बख्शी के बेटे सौम्य बख्शी को भी महासचिव बनाया गया है.

17 लोगों को सचिव का पद दिया गया है। दिवंगत मंत्री साधन पांडेय की पुत्री श्रेया पांडेय को सचिन बनाया गया है। कोलकाता नगर निगम के डिप्टी मेयर और काशीपुर बेलगछिया के विधायक अतीन घोष की बेटी प्रियदर्शिनी घोष को भी संपादक का पद दिया गया है.

सायोनी को अध्यक्ष बनाए रखते हुए नई कमेटी में चार उपाध्यक्ष हैं। इन चार लोगों में दो विधायक हैं। अभिनेता और चंडीपुर विधायक सोहम चक्रवर्ती और बाघमुंडी विधायक सुशांत महत पहले से हैं। इनके साथ विधायक स्वर्ण कमल साहा के पुत्र अर्पण साहा को उपाध्यक्ष पद मिला है। इसी तरह तृणमूल के दबंग नेता शंकर सिंह के पुत्र सुभंकर सिंह को उपाध्यक्ष बनाया गया है। हालांकि पिछली कमेटी में वे उपाध्यक्ष थे। इसके अलावा कार्यकारिणी समिति में आठ लोगों को रखा गया है.

Leave a Reply