ASANSOL

Asansol की हवा हो रही जहरीली, जिम्मेदार कौन ?

नगरनिगम ने कल बुलाई बैठक

बंगाल मिरर, आससनसोल : आसनसोल नगरनिगम इलाके में प्रदूषण की मात्रा कम करने के लिए किये जा रहे तमाम उपाय के बाद भी वातावरण में प्रदूषण की मात्रा कम नहीं हो रही है। जिससे आसनसोल नगरनिगम और प्रदूषण नियंत्रण विभाग के माथे पर बल पड़ता दिखाई दे रहा है। आसनसोल के वातावरण में प्रदूषण की मात्रा सामान्य से दोगुना से अधिक है। वहीं बीते पांच दिनों में पार्टिकल मैटर्स की मात्रा 246 से 319 पाई गई है। जिसके बाद नगरनिगम द्वारा वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए विभिन्न संबंधित विभागों की बैठक बुलाई है। आगामी आठ दिसंबर को निगम मुख्यालय में यह बैठक होगी। इस बैठक में नगरनिगम के अलावा अड्डा, प्रदूषण नियंत्रण विभाग, पुलिस, भू एवं भू सुधार, दमकल, वन, कृषि, ईसीएल, सेल आइएसपी, सीएमपीडीआईएल, परिवहन विभाग, उद्योग विकास विभाग के अधिकारी शामिल होंगे।

केंद्र सरकार ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आसनसोल नगरनिगम को पिछले वर्ष 40 करोड़ की राशि आवंटित की थी। इसमें नगरनिगम द्वारा बेहतर कार्य के लिए पुरस्कार स्वरूप अतिरिक्त राशि दी गई थी। वहीं चालू वित्त वर्ष में भी 30 करोड़ से अधिक की राशि दी गई । इसके बाद भी प्रदूषण की मात्रा कम नहीं हो रही है। कुछ दिनों पहले ही प्रदूषण की मात्रा कम करने के लिए टैंकर से पानी छिड़काव की शुरूआत की गई थी। वातावरण में प्रति घन मीटर में पार्टिकल मैटर्स की 0 से 50 मिलीग्राम को अच्छा, 51-100 को संतोषजनक, 101 से 200 फेफड़े, अस्थमा एवं हृदय रोग से पीड़ित लोगों को सांस लेने में परेशानी पैदा करता है, 201 – 300 को खराब, 301 -400 को बहुत खराब तथा 401 से 500 को खतरनाक माना गया है।

दिनांक            प्रदूषण की मात्रा

एक दिसंबर 246
दो दिसंबर     287

तीन दिसंबर 314
चार दिसंबर 319

पांच दिसंबर 308
छह दिसंबर 273

रेलपार अंचल में खुले में जहां-तहां कचड़े का ढेर जलाने की सूचना मिलने पर निगम और दमकल विभाग की टीम पहुंची

आसनसोल शहर में बढ़ते प्रदूषण नियंत्रण को लेकर नगरनिगम प्रशासन रेस हो गया है। रेलपार अंचल में खुले में जहां-तहां कचड़े का ढेर जलाने की सूचना मिलने पर निगम और दमकल विभाग की टीम मंगलवार को पहुंची। आग बुझाने के साथ ही आसपास के गोदाम संचालकों को चेतावनी दी गई। इस दौरान निगम के अभियंता सौरीन्द्र घोष, एसआई सुशांत श्याम आदि थे। इसके साथ ही नगरनिगम द्वारा डा. बीसी राय रोड में खाली पड़े भूखंडों में कचड़ा जमा करने पर रोक लगाने के लिए एडीडीए को पत्र लिखा जायेगा। वहीं आसपास पांच सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे। उल्लेखनीय है कि नगरनिगम इलाके में प्रदूषण की मात्रा लगातार बढ़ने से निगम प्रशासन परेशान है।

Leave a Reply