ASANSOL

Asansol : Paschim Bardhaman जिला परिषद सभाधिपति पद होगा जेनरल

जिला परिषद में सभाधिपति का पद हुआ अनारक्षित, पिछली बार अनुसूचित जाति महिला के लिए था आरक्षित

राज्य चुनाव आयोग ने जारी किया आरक्षण ड्राफ्ट 20 तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

बंगाल मिरर, आसनसोल: राज्य चुनाव आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला परिषद और महकमा परिषद कार्यालय के सभाधिपति तथा सह सभाधिपति पद के आरक्षण को लेकर ड्राफ्ट जारी कर दिया है इस पर 20 दिसंबर तक कोई भी आपत्ति दर्ज करा सकता है जिस पर सुनवाई की जाएगी अन्यथा इसे ही अंतिम माना जाएगा 10 साल के बाद पश्चिम बर्दवान जिला परिषद का सभाधिपति पद अनारक्षित हो गया है पहले यह अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित था वही पिछली बार अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित था लेकिन इस बार यह सामान्य श्रेणी के लिए होगा।


पश्चिम बर्दवान में सभाधिपति का पद अनारक्षित (सामान्य) श्रेणी में और सहकारी सभाधिपति का पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है. वर्ष 2017 में बर्दवान जिला का विभाजन कर पश्चिम बर्दवान जिला बनने के बाद वर्ष 2018 में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हुआ. उस दौरान सभाधिपति का पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित था। इसके बाद अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित हुआ । ड्राफ्ट पब्लिकेशन में इस बार यह पद साधारण श्रेणी के लिए रखा गया है. ड्राफ्ट पर गुरुवार से 20 दिसंबर तक आपत्ति या सुझाव लिया जायेगा, जिसके निष्पादन के बाद फाइनल सूची का प्रकाशन होगा. अधिकांश समय ही ड्राफ्ट सूची ही फाइनल सूची में तब्दील हो जाती है

राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लेकर को लेकर अभी
तक स्थिति साफ नहीं है. इस बीच बर्दवान में एससी, बांकुड़ा, पश्चिम तैयारियों के तहत बुधवार को चुनाव मेदिनीपुर हावड़ा, मुर्शिदाबाद, आयोग ने कुल 21 जिला परिषद और महकुमा परिषद कार्यालय के सभाधिपति और सहकारी सभाधिपति के पदों के लिए आरक्षण का ड्राफ्ट प्रकाशन किया है, जिसमें 10 सीट महिला के लिए आरक्षण है, तीन सीट पिछड़ी जाति ( बीसी) के लिए, छह सीट अनुसूचित जाति (एससी) और एक सीट अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित की गयी है.।

देखें किस जिले में कौन सा पद किसके लिए आरक्षित

कूचबिहार में सभाधिपति के पद एससी महिला, अलीपुरद्वार में एसटी, सिलीगुड़ी में बीसी महिला उत्तर दिनाजपुर में एससी, मालदा में एससी महिला, नदिया में बीसी, साउथ 24 परगना में एससी महिला, हुगली में एससी, पुरुलिया में बीसी महिला,जलपाईगुड़ी में साधारण महिला के लिए आरक्षित रखा गया है. बाकी सभी सीटे असंरक्षित हैं. सहकारी सभाधिपति के पदों में से पश्चिम बर्दवान का पद एससी, दक्षिण दिनाजपुर एससी उत्तर 24 परगना एससी महिला, पूर्व मेदिनीपुर एससी, झारग्राम एससी महिला और बीरभूम की महिला के लिए आरक्षित किया गया है. चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार, ड्राफ्ट प्रकाशन होने के दो सप्ताह के अंदर तक आपत्ति और सुझाव का आवेदन संग्रह किया जायेगा, इसके निष्पादन के उपरांत अंतिम सूची का प्रकाशन होगा.

Leave a Reply