West Bengal

Zero नंबर पाकर भी मिली नौकरी ? जस्टिस ने कहा सभी फर्जी कर्मियों को तत्काल निकालें , वेतन भी वापस लें

CBI का दावा 1698 कर्मियों के नंबर फर्जी तरीक से ओएमआर शीट में बढ़ाकर नौकरी दी गई

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal Latest News In Hindi ) ओएमआर शीट में जीरो अंक मिला, फिर भी नौकरी मिल गई। सरकारी स्कूल मेंइस तरह के सैकड़ों ‘फर्जी शिक्षाकर्मी’ काम कर रहे हैं। सीबीआई ने भर्ती भ्रष्टाचार मामले में कलकत्ता हाई कोर्ट में यही दावा किया है। जज यह सुनकर हैरान रह गए। उन्होंने आरोपियों को तत्काल स्कूल से निकालने की मांग की।

गुरुवार को हाईकोर्ट के जस्टिस बिस्वजीत बसु की खंडपीठ में भर्ती भ्रष्टाचार मामले की सुनवाई चल रही थी. वहीं, सीबीआई के वकील ने कहा कि कुल 1698 लोगों को अवैध रूप से नौकरी पर रखा गया है। उन्हें उत्तर पुस्तिका में कोई अंक नहीं मिला। शून्य है। हालांकि इन अभ्यर्थियों को अवैध तरीके से अंक बढ़ाकर नौकरी दी गई है।  सीबीआई के वकील का बयान सुनने के बाद जज ने कहा, ‘ जोर-जोर से बोलिये। ताकि सभी को पता चल सके कि असल में हुआ क्या है। सर्वनाथ! जीरो पाकर भी नौकरी, सर्वनाश!”

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिया गया कि सूचित करें कि ये ‘फर्जी’ शिक्षा कर्मी किस स्कूल में काम कर रहे हैं. बोर्ड अपनी विस्तृत जानकारी कोर्ट को सौंपे। वहीं, जस्टिस बसु ने कहा, ”उन सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से कह दीजिए कि उन्हें फिर से स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया जाए.” मुझे नहीं पता कि उन्होंने इन दिनों स्कूल के साथ क्या किया है। हाईकोर्ट ने कहा कि आरोपियों से वेतन भी वापस लिया जाए। जस्टिस बसु ने राज्य के वकील से कहा, “शिक्षा विभाग से पूछिए कि अब तक उन्हें कितना भुगतान किया गया है, इसकी गणना करें।” सभी से वापस लिया जाना चाहिए।”

जज की टिप्पणी के बाद बोर्ड के वकील ने एक दिन का समय मांगा। उन्होंने कहा कि इतने कम समय में इतने लोगों की विस्तृत जानकारी जुटा पाना संभव नहीं है. लेकिन उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया। जज ने कहा कि डिजिटल युग में एक क्लिक पर सारी जानकारी जुटाना संभव है। ‘फर्जी’ शिक्षाकर्मियों का नाम, पहचान, स्कूल की जानकारी कोर्ट में दोपहर 3 बजे तक जमा करनी होगी। न्यायमूर्ति बसु ने टिप्पणी की कि वे एक दिन भी स्कूल में अवैध रूप से काम करने वालों को नहीं देखना चाहते हैं।

Leave a Reply