Bihar-Up-Jharkhand

Gaya Station 300 करोड़ से बनेगा वर्ल्ड क्लास

बंगाल मिरर, गया : धार्मिक एवं पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण बिहार के गया रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए लगभग 300 करोड़ रुपये से पुनर्विकास कार्य शुरू हो गया है। आज रेलवे के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर प्रस्तावित स्टेशन के मॉडल की तस्वीरें जारी की गई है। 

रेल सूूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार  इसके लिए रेलवे स्टेशन के मालगोदाम एरिया में पुनर्विकास होगा। इसके साथ ही डेल्हा साइड में आरक्षण काउंटर बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। नये वर्ष में अब डेल्हा साइड में भी रेलयात्रियों को टिकटघर के साथ आरक्षण काउंटर की सुविधा मिलेगी। इसके लिए हर स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। नया भवन बनाने के लिए टेंडर भी कर दिया गया है।

 गया जंक्शन रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन के साथ-साथ सबसे पहले डेल्हा साइड में प्रवेश-निकास द्वार बनाया जाएगा। इसे वर्ष 2024 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। पुनर्विकास से जुड़े कार्य पूरा होने के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं प्राप्त होंगी।

स्टेशन के रूप में पुनर्विकास में गया जंक्शन पर रेलयात्रियों के स्टेशन पर आगमन व प्रस्थान के लिए अलग-अलग भवन का निर्माण होगा। वहीं तीर्थयात्रियों के लिए अलग भवन का निर्माण कराया जा रहा है। वर्तमान की तुलना में मुख्य स्टेशन भवन के लिए 2.35 गुना अधिक जगह तथा पार्किंग एरिया के लिए 4.9 गुणा अधिक जगह उपलब्ध होगी। इसके साथ ही प्रतीक्षालय के लिए अतिरिक्त 6400 वर्गमीटर एरिया, स्टेशन पर 23 लिफ्ट एवं 11 एस्केलेटर की सुविधा, मौजूदा 3100 वर्गमीटर प्लेटफार्म क्षेत्र और एफओबी का उन्नयन,अतिरिक्त टिकटिंग सुविधा, दिव्यांग अनुकूल सुविधाएं, ग्रीन ऊर्जा के लिए स्टेशन भवन पर सौर पैनल, वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं अग्निशमन आदि की व्यवस्था होगी

Leave a Reply