ASANSOL

Asansol में Mist Canon कम करेगा प्रदूषण

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News In hindi ) आसनसोल शहर में प्रदूषण की मात्रा नियंत्रण में लाने के लिए नगरनिगम द्वारा मिस्ट कैनन का इस्तेमाल किया जाएगा। 47 लाख रुपये की लागत से निगम प्रशासन ने इस यंत्र को खरीदा है। राष्ट्रीय स्वच्छ वायु अभियान के तहत इसका इस्तेमाल होगा। फिलहाल शहर के विभिन्न इलाकों में इसका ट्रायल किया जा रहा है। जल्द ही मेयर विधान उपाध्याय इसका उद्घाटन करेंगे। इस मशीन का इस्तेमाल विवेकानंद सरणी पर जुबली मोड़ से स्कोब गेट तक किया जाएगा। इसके अलावा रानीगंज, जामुड़िया और कन्यापुर औद्योगिक क्षेत्र में भी इस मशीन का इस्तेमाल होगा। गौरतलब है कि शहर में बढ़ता प्रदूषण प्रशासन के लिए सिरदर्द बना हुआ है। विशेषकर वातावरण में पीएम 10 की मात्रा सामान्य से काफी अधिक है। इसे कम करने के लिए विभिन्न तरह के कदम उठाए जा रहे हैं।

मिस्ट कैनन तेज गति से पानी का छिड़काव करेगा। इसकी क्षमता 100 मीटर तक छिड़काव करने की है। इस पानी के छिड़काव से वातावरण में जो धूलकण वह नीचे जमीन पर बैठ जाएंगे। इससे वातावरण में पीएम 10 की मात्रा कम होगी।

शहर में साफ-सफाई को बेहतर करने के लिए शहर में चार आटोमेटिक स्वीपिंग मशीन लाने की प्रक्रिया चल रही है। जिस पर करीब चार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया हो गई है। इस मशीन से सड़कों पर सफाई होगी, यह धूलकण को अपने अंदर खींच लेगा।

Leave a Reply