West Bengal

West Bengal अब अवैध आटो पर लगेगी लगाम

राज्य परिवहन विभाग अवैध ऑटो बंद करने के लिए कराएगा सर्वे


बंगाल मिरर, कोलकाता : कोलकाता सहित पूरे राज्य में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए परिवहन विभाग अवैध ऑटो के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने जा रहा है। वे कोलकाता और राज्य भर में चल रहे अवैध ऑटो की सही संख्या जानने के लिए जल्द ही एक सर्वेक्षण शुरू करने जा रहे हैं। इस सर्वे के शुरू होने के बाद परिवहन विभाग के अधिकारी आसानी से पता लगा सकेंगे कि राज्य में कितने अवैध ऑटो चल रहे हैं और वे उन ऑटो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी कर सकेंगे।

परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती ने आधिकारिक समारोह में इस सर्वेक्षण की शुरुआत की घोषणा की। परिवहन विभाग पश्चिम बंगाल में अवैध ऑटो ही नहीं बल्कि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को चलाने के पक्ष में नहीं है। लेकिन एक साथ सभी तरह के वाहनों पर कार्रवाई करना संभव नहीं है। लिहाजा पहले परिवहन विभाग के अधिकारी प्रदेश भर में अवैध ऑटो पर कार्रवाई करना चाहते हैं. क्योंकि उपनगरों में मेढक की छतरी की तरह उग आए ऑटो स्टैंड पर अवैध ऑटो चल रहे हैं। परिवहन विभाग उन ऑटो स्टैंडों को देखकर वैध ऑटो चलाना चाहता है। ऐसे में ऑटो को परिवहन विभाग के नियंत्रण में लाना भी विभाग के अधिकारियों के निशाने पर है। प्रारंभिक निर्णय हो चुका है, परिवहन विभाग सर्वे के माध्यम से चल रहे अवैध ऑटो की सही संख्या के बारे में विचार स्पष्ट करेगा। वे ऑटो का नंबर जानने के बाद अगला कदम उठाएंगे। परिवहन विभाग के एक अधिकारी के शब्दों में, “परिवहन विभाग पर्यावरण प्रदूषण के लिए जिम्मेदार किसी भी वाहन को चलाने की अनुमति नहीं देना चाहता है। इसलिए धीरे-धीरे हम इस संबंध में आगे बढ़ रहे हैं।

पर्यावरण के अनुकूल कारों को चलाने की पहल सरकार द्वारा बहुत पहले शुरू की जा चुकी है। लेकिन सरकार चाहती है कि निजी परिवहन में भी प्रदूषण नियंत्रण वाहनों को प्राथमिकता दी जाए। इसलिए अवैध ऑटो की संख्या का सही पता लगाने के लिए सर्वेक्षण शुरू किया जा रहा है।” इसलिए सभी जिलाधिकारियों और आरटीओ को सभी अवैध ऑटो का पता लगाने का निर्देश दिया गया है। परिवहन विभाग जिस तरह अवैध ऑटो रोककर प्रदूषण को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है, उसी तरह ईको फ्रेंडली ऑटो चलाकर ऑटो ट्रैफिक को संतुलित करने के लिए कुछ खास रूटों को वैध बनाने पर भी विचार कर रहा है।

Leave a Reply