ASANSOL

Asansol में 13 दिवसीय हस्तशिल्प मेला की शुरुआत

बंगाल मिरर, आसनसोल : आज आसनसोल के पोलो मैदान हुई। यहां तांत और खादी मेले का आयोजन किया गया जहां बंगाल के पारंपरिक कलाकार अपने हाथों से बनाए सामग्रियों स्टॉल लगाएंगे आज आसनसोल उत्तर के विधायक और राज्य के कानून और श्रम मंत्री मलय घटक, जिला शासक एस अरुण प्रसाद, पांडवेश्वर के विधायक नरेंद्र नाथ चक्रवर्ती, एमएमआईसी गुरदास चटर्जी, उप मेयर अभिजीत घटक सहित तमाम गणमान्य लोगों ने दीप प्रज्वलित कर आधिकारिक रूप से इस मेले की शुरुआत की।

यहां पत्रकारों से बात करते हुए मलय घटक ने कहा कि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चाहती हैं कि इस तरह के मेलों का आयोजन किया जाए ताकि बंगाल के जो पारंपरिक कलाकार है जो अपने हाथों से विभिन्न सामग्रियों का निर्माण करते हैं उनको अपनी सामग्रियों के लिए बाजार ढूंढने में परेशानी ना हो उन्होंने बताया कि इस तरह का हस्तशिल्प मेला बंगाल के हर जिले में होता है जब पश्चिम और पूर्व वर्तमान एक थे तब भी इन मेलों का आयोजन होता था । उन्होंने इस मंत्रालय के मंत्री स्वपन देवनाथ से अनुरोध किया था कि इसका आयोजन आसनसोल में हो तब से इसका आयोजन आसनसोल में ही किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस हफ्ते आसनसोल में सरकार की तरफ से कई मिलो का आयोजन किया जाएगा जो कि यहां के स्थानीय लोगों और कलाकारों के लिए बहुत अच्छी बात है । वहीं लघु मझौले और वस्त्र मंत्रालय के मंत्री चंद्रनाथ सिंह ने बताया कि इस तरह के मेलों से ग्रामीण क्षेत्रों के कलाकारों को उनके बनाए सामानों का बाजार मिलेगा। उन्होंने बताया कि पहले इन लोगों के पास काम तो था लेकिन उनकी सामग्रियों के लिए बाजार नही मिलता था । मंत्री ने कहा कि इन कलाकारों के यहां आने रहने के लिए टी ए डी ए दिया जाता है ताकि इनको मेले से ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले। आपको बता दें कि आज से पोलो मैदान में राज्य सरकार की तरफ से हस्तशिल्प मेले का आयोजन किया गया है जो कि 2 फरवरी से 14 फरवरी तक चलेगा ।

Leave a Reply