ASANSOL

West Bengal Budget Highlights : सरकारी कर्मियों का डीए, विधायक निधि बढ़ा, रास्ताश्री के लिए 3000 करोड़

बंगाल मिरर, कोलकाता : आज विधानसभा में वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्या ने बजट पेश किया। उनके बजट भाषण के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “यह बजट रोजगारोन्मुखी बजट है।” इस बजट में 3 प्रतिशत डीए की घोषणा की गई।  राज्य सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को 3 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता देगास्टांप शुल्क में छूट की अवधि छह माह और बढ़ाने की घोषणाअगले छह महीने के लिए घर की खरीद के मामले में जमीन और घर के बाजार मूल्य पर 2 प्रतिशत स्टांप ड्यूटी और सर्कल रेट पर 10 प्रतिशत की छूट दी गई है। विधायक निधि को 60 से बढ़ाकर 70 लाख कर दिया गया। रास्ताश्री योजना की घोषणा कर इसके लिए 3000 करोड़ आवंटित किये गये।

चंद्रिमा ने विधायक विकास निधि को 60 लाख रुपये से बढ़ाकर 70 लाख रुपये करने की घोषणा की

विधायक क्षेत्र विकास परियोजना (बीईयूपी) कार्यक्रम के तहत अगले वित्तीय वर्ष से क्षेत्र के विकास के लिए वार्षिक आवंटन 60 लाख रुपये से बढ़ाकर 70 लाख रुपये किया जाएगा। इस क्षेत्र के लिए बजट आवंटन 30 करोड़ रुपये है।

रास्ताश्री परियोजना के लिए 3000 करोड़ रुपये आवंटित रास्ताश्री परियोजना के लिए 3000 करोड़ रुपये आवंटित। करीब 11 हजार किलोमीटर नई सड़कें बनेंगी, पुरानी सड़कों का जीर्णोद्धार होगा।

क्रेडिट कार्ड युवाओं के लिए क्रेडिट कार्ड का भविष्य शुरू होने वाला है। 18-45 आयु वर्ग के 2 लाख युवाओं को आर्थिक सहायता के लिए अधिकतम 5 लाख रुपये का ऋण मिलेगा। इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

लक्ष्मी भंडार के प्राप्तकर्ता 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद सीधे वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत आते हैं लक्ष्मी भंडार के तहत बंगाल की 1.88 करोड़ महिलाएं आ चुकी हैं। लक्ष्मी भंडार के प्राप्तकर्ता 60 वर्ष की आयु पार करने के बाद सीधे वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत आएंगे।

चमड़ा उद्योग में रोजगार की अपार संभावनाएं चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा  लेदर कॉम्प्लेक्स ने पहले ही 3 लाख नौकरियां सृजित की हैं। आने वाले दिनों में वहां और 2 लाख नौकरियां सृजित की जाएंगी। ।देउचा पाचामी में पर 35 हजार करोड़ का निवेश किया जा रहा है। एक लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरी मिलेगी।

9 करोड़ लोग खाद्यसाथी से जुड़ चुके हैंखाद्यसाथी योजना में प्रदेश के 9 करोड़ लोगों को शामिल किया गया है : चंद्रिमा

केंद्रीय आवंटन कम करने को लेकर केंद्र पर हमलाकेंद्र सरकार ने सौ दिनों के काम के आवंटन को शर्मनाक तरीके से कम कर दिया है। इससे गरीब लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है।

ग्रामीण आवास में बंगाल अव्वलचंद्रिमा ने कहा, ‘ग्रामीण आवास परियोजनाओं में हम देश में शीर्ष पर हैं।’

स्टांप ड्यूटी में छूट का कई लोगों को फायदा हुआस्टंप ड्यूटी में छूट से कई फ्लैट मालिकों को फायदा हुआ है। 44 लाख लोग अपेक्षाकृत कम कीमत पर फ्लैट खरीद पाए हैं। इसे छह माह के लिए बढ़ाया जाता है।

सामाजिक सुरक्षा उपायों को अपनाने में अभूतपूर्व सुधारबंगाल ने सामाजिक सुरक्षा उपायों को अपनाने में अभूतपूर्व प्रगति की है। चंद्रिमा भट्टाचार्य द्वारा दावा किया गया।

स्वयं सहायता समूहों को 13 हजार करोड़ से अधिक का कर्ज हैस्वयं सहायता समूहों को 13 हजार 607 करोड़ का ऋण दिया गया है। जो पूरे देश में सबसे ज्यादा है।स्वयं सहायता समूहों को ऋण देने में बंगाल देश में शीर्ष पर है।

राज्य की राजकोषीय विकास दर 8.41 प्रतिशत रहेगी वित्त मंत्री चंद्रिमा ने कहा कि वित्तीय वृद्धि दर 8.41 प्रतिशत रहेगी।

दुआरे सरकार से 9 करोड़ लोगों को फायदा हुआ राज्य द्वार सरकारी परियोजना से 3 लाख 71 हजार घर पहुंच चुके हैं। इससे कुल 9 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं।

Leave a Reply