ASANSOL

ECL मुख्यालय पर HMS का 25 को प्रदर्शन : शिवकांत पांडे

बंगाल मिरर, आसनसोल : हिन्द मजदूर सभा से संबद्ध कोलियरी मजदूर कांग्रेस द्वारा कोयला उद्योग में कार्यरत कामगारों से संबंधित विभिन्न मांगों को लेकर ईसीएल मुख्यालय पर 25 मार्च को प्रदर्शन का नोटिस दिया गया है। इस संबंध में सीएमसी महासचिव सह जेबीसीसीआई सदस्य शिवकांत पांडे ने कहा कि अफ़सोस की बात है कि नए सीएमडी के कार्यभार संभालने के बाद से, संयुक्त सलाहकार समिति, कल्याण समिति और सुरक्षा समिति की पूर्ण बैठकें नहीं हुई हैं। प्रबंधन द्वारा कामगारों की शिकायतों के निवारण के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

इस मामले को एचएमएस द्वारा कई बार उठाया गया है लेकिन सौहार्दपूर्ण औद्योगिक संबंध बनाए रखने के लिए प्रबंधन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई । उत्पादन और उत्पादकता का हित को ध्यान में रखते हुए 25 मार्च, सांकतोड़िया मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया है। इसकी नोटिस प्रबंधन के साथ प्रशासन को भी दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रबंधन खदानों का निजीकरण बंद करे। श्रीपुर क्षेत्र का सातग्राम क्षेत्र में प्रस्तावित विलय को रोका जाए। आश्रितों के नियोजन के मामले लंबित पड़े हैं। ईसीएल, मुख्यालय में 1000 से अधिक रोजगार फाइलें लंबित हैं।

दिशारी योजना निष्क्रिय हो गई है। भूमिगत से कर्मचारियों को वर्षों से प्रबंधन के हित में सतह पर तैनात किया गया है लेकिन न तो उनके भूमिगत कोड को बदला गया है और न ही कार्य पदनाम और श्रेणी में रखा गया है। ईसीएल को छोड़कर अन्य सहयोगी कंपनियों में पदों को भर दिया है। सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए सीएमपीएफ बकाया और पेंशन का निपटान। कैप लैंप के लिए विशेष रूप से सुरक्षा वस्तुओं की आपूर्ति में कमी। ग्रेच्युटी और ग्रुप ग्रेच्युटी के भुगतान में देरी। कोयला खदान के राष्ट्रीयकरण के 48 साल बाद भी मजदूर को पीना का शुद्ध पानी नहीं मिल रहा हैं जैसे मुद्दे शामिल हैं।

Leave a Reply