ASANSOL

Asansol – Durgapur में 1300 करोड़ से बिजली के तार किये जा रहे अंडरग्राउंड

राज्य में खर्च होंगे 12 हजार करोड़, मुर्शिदाबाद में सबसे अधिक बिजली चोरी

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News Today In Hindi ) राज्य में कहीं भी अब बिजली का खुला तार नहीं रहेगा। पूरे राज्य में एबी केबल या पूरी तरह से ढकी हुई बिजली केबल के माध्यम से बिजली की आपूर्ति की जाएगी। इसके साथ ही बिजली के अन्य कई क्षेत्रों में विकास कार्य होंगे। और इस कार्य के लिए आसनसोल अनुमंडल में 600 करोड़, दुर्गापुर अनुमंडल में 700 करोड़ तथा विशेष परियोजनाओं के माध्यम से राज्य में 12 हजार करोड़ का निवेश किया जा रहा है। पश्चिम बंगाल राज्य विद्युत वितरण निगम कांट्रेक्टर वेलफेयर एसोसिएशन के राज्य महासचिव शिशिर बनर्जी और अध्यक्ष पार्थ मुखोपाध्याय और अन्य केंद्रीय नेताओं ने संवाददाताओं से कहा कि यह निवेश राज्य भर में भारी मात्रा में बिजली लाइन लास या बिजली चोरी को रोकने के लिए किया जाएगा।

नई समिति की हुई घोषणा

पश्चिम बर्द्धमान जिले के स्वीकृत बिजली विभाग के ठेकेदार बुधवार को इस राज्य स्तरीय संगठन के साथ जुड़ गए। इस राज्यव्यापी संगठन में वर्तमान में मान्यता प्राप्त ठेकेदारों की संख्या पंद्रह सौ है और उनके सभी जिलों में प्रतिनिधि भी हैं। जिसमें अध्यक्ष सव्यसाची राय, उपाध्यक्ष नन्द गोपाल गुप्ता, सचिव देवाशीष चक्रवर्ती, कोषाध्यक्ष कौशिक दे, संयोजक राम कुमार सरकार को बनाया गया है, जबकि कार्यकारणी सदस्यों में आलोक मुखर्जी, सुबल सिल, रतनदीप मोदक को शामिल किया गया है।

स्थानीय ठेकेदारों को काम नहीं मिला तो होगा हड़ताल

संगठन के प्रदेश अध्यक्ष व महासचिव ने कहा कि 12 हजार करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट का काम दूसरे राज्यों की बड़ी कंपनियां ट्रंकी आधार पर कर रही हैं। एक साथ सैकड़ों करोड़ रुपये का टेंडर किया जा रहा है। नतीजतन वे उस टेंडर में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं और उन्हें वह काम भी नहीं मिल रही है। स्वाभाविक रूप से दूसरे राज्यों से मजदूरों को काम पर लाते हैं। वहीं स्थानीय ठेकेदार और कर्मचारी तूफान, बारिश और बाढ़ के दौरान बिजली लाइनों की देखरेख करेंगे। इसलिए उन्होंने फैसला किया है कि अगर इस तरह के बड़े कार्य की जिम्मेदारी स्थानीय ठेकेदारों को नहीं दी जाती है, तो वे पूरे राज्य में हड़ताल पर चले जाएंगे और राज्य अंधेरे में डूब जाएगा।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बिजली चोरी या लाइन डैमेज की दर सबसे अधिक मुर्शिदाबाद जिले में 62 प्रतिशत और पश्चिम बर्द्धमान में, खासकर आसनसोल औद्योगिक क्षेत्र में है। हालांकि चोरी की मात्रा पहले से कम हुई है, लेकिन यह अब भी औसत 39 प्रतिशत है। साथ ही रख-रखाव के लिए दिए गए कुछ उपकरण पिछले कुछ वर्षों में खराब गुणवत्ता के हैं और कभी-कभी बिजली लाइनों में संकट आ जाता है। हालांकि वर्तमान में प्रदेश में कहीं भी बिजली की कमी नहीं है। इस बारे में हम बार-बार विद्युत भवन के आला अधिकारियों को बता रहे हैं।

Leave a Reply