Business

PAN AADHAR link समेत यह काम निपटा लें 31 से पहले

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( Deadline before 31st March 2023 ) 31 मार्च कई महत्वपूर्ण वित्तीय कार्यों के लिए एक महत्वपूर्ण समय सीमा है। इन कामों को पूरा न कर पाने का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। यहां पांच महत्वपूर्ण कार्य हैं जिन्हें 31 मार्च से पहले पूरा करने की आवश्यकता है: आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की समय सीमा तेजी से नजदीक आ रही है, क्योंकि दोनों दस्तावेजों को लिंक करने का आखिरी दिन 31 मार्च है। 31 मार्च, 2023 के बाद, करदाताओं का पैन, जो अपने आधार को आवश्यक रूप से सूचित करने में विफल रहता है, निष्क्रिय हो जाएगा और अधिनियम के तहत पैन प्रस्तुत नहीं करने, सूचित करने या उद्धृत करने के सभी परिणाम ऐसे करदाताओं पर लागू होंगे।

1. पैन और आधार कार्ड को लिंक करें ( PAN AADHAR link ): 31 मार्च तक पैन और आधार कार्ड को लिंक करने में विफल रहने पर रुपये का जुर्माना होगा। 1,000 और पैन डिएक्टिवेशन। पैन को फिर से सक्रिय करने के लिए रुपये का जुर्माना देना होगा। 5,000।

2. कर-बचत योजनाओं में निवेश करें: इस वित्तीय वर्ष में कर बचत का लाभ लेने के लिए पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना और सावधि जमा जैसी कर-बचत योजनाओं में निवेश करें, बचत का लाभ जो समाप्त होने वाला है।

3. म्यूचुअल फंड नामांकन प्रक्रिया पूरी करें: सेबी के सर्कुलर के मुताबिक, म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए नामांकन प्रक्रिया को 31 मार्च तक पूरा करना जरूरी है। ऐसा करने में विफल रहने पर आपका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा।

4. एनएसई एनएमएफ प्लेटफॉर्म पर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सत्यापित करें: बाजार नियामक के अनुसार, 31 मार्च तक एनएसई एनएमएफ प्लेटफॉर्म पर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सत्यापित करना आवश्यक है।

5. रुपये ट्रांसफर करें। 500 से पीपीएफ: रुपये ट्रांसफर करें। इस वित्तीय वर्ष में पीपीएफ में 500, यदि आपने पहले से ट्रांसफर नहीं किया है, तो 1 अप्रैल से अपने खाते को निष्क्रिय करने से बचें।

Leave a Reply