ASANSOL

CBI ने कोयला तस्करी में पूर्व सीआईएसएफ इंस्पेक्टर, ईसीएल के पूर्व डीटी को दबोचा

कल आसनसोल कोर्ट में पेश कर किया जायेगा रिमांड के लिए आवेदन, और लोगों के नाम आ सकते हैं सामने

बंगाल मिरर, एस सिंह :  सीबीआई ने कोयला तस्करी मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। उनमें से एक ईसीएल के पूर्व अधिकारी सुनील कुमार झा हैं। दूसरे हैं सीआईएसएफ के पूर्व इंस्पेक्टर आनंद कुमार सिंह। इन दोनों पर कोयला तस्करी मामले में मुख्य आरोपी अनूप माजी उर्फ लाला से रिश्वत लेने का आरोप है. सीबीआई ने नोटिस भेजकर गुरुवार को सुनील और आनंद को तलब किया था। वहां दो लोगों को लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक रिश्वत लेकर ये लोग लाला को कोयले की तस्करी में मदद करते थे. सीबीआई सूत्र के अनुसार, बयान में विसंगतियों के कारण उन्हें गिरफ्तार किया गया था। दोनों आरोपियों को शुक्रवार को आसनसोल स्थित सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा।

गौ तस्करी CBI चार्जशीट

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक ईसीएल की लीज पर ली गई खदानों से कोयले की तस्करी के आरोप लगे हैं। CISF खनन सुरक्षा  के प्रभारी हैं। सीबीआई को पता चला कि ईसीएल कर्मचारियों  और अधिकारियों का एक वर्ग पैसे के बदले कोयले की तस्करी में मदद करता था। इनमें से कई को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। हालांकि, यह पहली बार है जब सीआईएसएफ के किसी अधिकारी को कोयला घोटाले में गिरफ्तार किया गया है। गौरतलब है कि कोयला घोटाले की जांच ईडी और सीबीआई अलग-अलग कर रही है।

इस मामले में सीबीआई ने लाला के सहयोगियों जयदेव मंडल, गुरुपद माजी, नीरोदबरण मंडल और नारायण नंदा को गिरफ्तार किया था। इसमें से गुरुपद को छोड़कर सभी सशर्त जमानत पर है। गुरुपद को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया। वह दिल्ली के तिहाड़ जेल में है। कोयला तस्करी की जांच सीबीआई ने नवंबर 2020 में शुरू की थी। इस मामले में कई बड़े-बड़े सफेदपोश भी सीबीआई और ईडी के रडार पर हैं।

Leave a Reply