West Bengal

West Bengal School Reopen :  स्कूल कब खुलेंगे, निर्देश जारी

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal School Reopen )  गर्मी छुट्टियों के बाद स्कूल कब खुलेंगे, इसे लेकर राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी कर दिया है। निर्देश में कहा गया है कि प्रशासनिक नियंत्रणाधीन विद्यालयों (दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिले के पहाड़ी क्षेत्र के विद्यालयों को छोड़कर) में लू के कारण 2 मई, 2023 से अगले निर्देश तक ग्रीष्मावकाश समय से पहले करने की सलाह दी गई थी।  संबंधित बोर्डों द्वारा प्रकाशित शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार ग्रीष्मावकाश के बाद स्कूलों को फिर से खोलने का कार्यक्रम माध्यमिक विद्यालयों के लिए 5 जून, 2023 और प्राथमिक विद्यालयों के लिए 7 जून, 2023 से निर्धारित है।

 समान और प्रचलित मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, सक्षम प्राधिकारी द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि संबंधित बोर्डों द्वारा प्रकाशित शैक्षणिक कैलेंडर की अनुसूची के अनुसार, के लिए प्राथमिक विद्यालय 5 जून, 2023 से और माध्यमिक विद्यालय 7 जून से विद्यालय ग्रीष्म अवकाश के बाद फिर से खुल सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग द्वारा फिर से राज्य में भीषण गर्मी की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले सप्ताह फिर से पारा 42 डिग्री के पार जायेगा। इससे लोगों के लिए स्थिति असहज हो सकती है। इस परिस्थिति में स्कूल खुलते हैं तो बच्चों की परेशानी बढ़ सकती है। वहीं छुट्टी के कारण बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो सकती है।

Leave a Reply