West Bengal

West Bengal Schools reopen : लंबी छुट्टी के बाद स्कूल खोलने का निर्देश जारी

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal Schools reopen) करीब डेढ़ माह के ग्रीष्मावकाश के बाद स्कूल खुलेंगे। शिक्षा विभाग ने लंबी छुट्टी के बाद 15 जून को स्कूल खोलने के फैसले की घोषणा की है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस संबंध में गाइडलाइंस भी जारी की है। इस बार जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीआई) ने इस संबंध में प्रधानाध्यापकों को निर्देश भेजना शुरू कर दिया है. उस निर्देश के अनुसार स्कूल खोलने से पहले स्कूल की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।

स्कूल के वातावरण को स्वच्छ रखने के साथ ही स्कूल खुलते ही मिड-डे मील सर्विस शुरू करने की भी तैयारी कर ली गई है. दिशा-निर्देश शुक्रवार को डीआई के माध्यम से राज्य के लगभग सभी सरकारी और सरकार द्वारा अनुमोदित स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को भेज दिए गए हैं। अगले गुरुवार से स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। इसलिए अगले सप्ताह की शुरुआत से विभिन्न स्कूलों को खोलने की तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि भीषण गर्मी के चलते दो मई से गर्मी की छुट्टी शुरू हो गई थी. हालांकि शुरुआत में स्कूलों में कुछ दिनों की छुट्टियां दी गईं, लेकिन बाद में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गर्मी की छुट्टियों को बढ़ाने की घोषणा की. पश्चिम बंगाल तृणमूल प्राथमिक शिक्षक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष पलाश साधुखान ने शिक्षा विभाग के फैसले का स्वागत किया है. उनके शब्दों में, “स्कूल खुलते ही छात्रों को मध्यान्ह भोजन मिले, इसके लिए सरकार ने व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री ने स्कूलों में मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने के अलावा किताबें, नोटबुक, कपड़े, जूते आदि उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की है. हम इस विचार की सराहना करते हैं कि छात्रों को किसी भी चीज से वंचित नहीं किया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि सोशल मीडिया पर एक संदेश वायरल किया जा रहा था कि गर्मी की छुट्टी 26 जून तक बढ़ा दी गई है जबकि वास्तविक में ऐसा कुछ नहीं है यह निर्देश पुराना है उसी को कुछ लोग वायरल कर लोगों के बीच गलतफहमी फैला रहे हैं

Leave a Reply