ASANSOL

Weather Updates : मौसम विभाग ने जताया अनुमान कब मिलेगी राहत

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Weather Updates ) कब मिलेगी गर्मी से राहत  बारिश की बूंदे कब राहत देगी  ? दक्षिण बंगाल में अभी यह सबसे बड़ा सवाल है। दक्षिण बंगाल के कई जिले पिछले कुछ दिनों से लू की स्थिति का सामना कर रहे हैं। हालांकि कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई, लेकिन स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया। नतीजतन, दक्षिण बंगाल के लोग गर्मी के मारे हांफ रहे हैं। हालांकि अभी इस स्थिति से राहत मिलने के आसार अलीपुर मौसम विभाग ने जताए हैं।

(IMD)

मौसम विभाग के मुताबिक अभी कुछ दिन और गर्मी झेलनी पड़ेगी। दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में 18 जून तक लू की स्थिति बनी रहेगी। नतीजतन, इस अवधि के दौरान बेचैनी बढ़ जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार 15-18 जून के बीच पुरुलिया, बीरभूम, बांकुड़ा, झारग्राम, पश्चिम मेदिनीपुर, पूर्व और पश्चिम बर्दवान में लू जैसी स्थिति बनेगी. हालांकि दक्षिण बंगाल के बाकी हिस्सों में हीटवेव जैसी स्थिति नहीं हो सकती है, उच्च आर्द्रता के कारण उमस वाला गर्म रहेगा।

लेकिन इस गर्मी की तपिश से कब राहत मिलेगी? इस संदर्भ में मौसम विभाग ने भी कहा कि 19 जून से स्थिति बदलेगी. क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून आ रहा है। इसके 19-21 जून तक दक्षिण बंगाल में प्रवेश करने की उम्मीद है। दक्षिण पश्चिम मानसून हवाओं के प्रवेश करने पर ही दक्षिण बंगाल को अनुकूल मानसून की स्थिति मिलेगी।

दक्षिण बंगाल जहां गर्मी में झुलस रहा है, वहीं उत्तर बंगाल में तस्वीर ठीक इसके उलट है। मौसम विभाग ने कहा कि वहां बारिश की मात्रा और बढ़ेगी। उत्तर बंगाल में 19 जून तक बारिश की मात्रा बढ़ेगी। 15 जून से अलीपुरद्वार और कूचबिहार में दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी। इसके अलावा दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। 16 जून को अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कूचबिहार में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। 17 जून को अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। 18 जून को जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

Leave a Reply