ASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP में 2 साल नौकरी कर चुके डिप्लोमा अभियंता कर सकेंगे बी टेक

बीटेक में दाखिले से पहले कर्मियों को प्रबंधन से लेना होगा एनओसी

बंगाल मिरर, एस सिंह , बर्नपुर : बर्नपुर स्थित सेल इस्को स्टील प्लांट में कार्यरत डिप्लोमा अभियंताओं के बीटेक को लेकर प्रबंधन द्वारा निर्देश जारी कर दिया गया है इसके अनुसार आईएसपी में 2 साल की नौकरी कर चुके डिप्लोमा धारक अभियंता आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक कर सकते हैं। बीटेक करने पर कर्मचारियों के अधिकारी बनने मैं मदद मिलेगी। डिप्लोमा इंजीनियर वेलफेयर एसोसिएशन ने प्रबंधन के इस फैसले पर खुशी जताई है।

सहायक महाप्रबंधक विनय कुमार सिंह द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि. एआईसीटीई ने नियमित बीटेक में लेटरल एंट्री में प्रवेश के लिए विशेष प्रावधान किया है। इंजीनियरिंग कॉलेज खंड संख्या के अनुसार इंजीनियरिंग योग्यता में डिप्लोमा के साथ नियोजित कामकाजी पेशेवरों के लिए सिद्धांत और व्यावहारिक कक्षाओं में भाग लेने के लिए समय (कार्यालय समय से परे भी) में लचीलापन प्रदान करते हैं। अनुमोदन प्रक्रिया पुस्तिका 2023-24 के अध्याय 7 का 7.10।

2. जिन कर्मचारियों ने न्यूनतम दो (02) वर्ष की सेवा (प्रशिक्षण अवधि को छोड़कर) पूरी कर ली है, वे आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज (एईसी) में उपरोक्त पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए अपने एचओडी के माध्यम से एनओसी जारी करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।


NOC के लिए यह रहेगी शर्तें



एक। प्रबंधन को संगठनात्मक आवश्यकताओं के अधीन एनओसी देने का अधिकार होगा और एक विभाग में कर्मचारी की वरिष्ठता और विभाग के संचालन के अनुकूलन के आधार पर, एक वर्ष में जारी की जाने वाली एनओसी की कुल संख्या पर तर्कसंगत बनाया जाएगा।

बी। अध्ययन कर्मचारी के सामान्य कार्यालय कर्तव्यों में हस्तक्षेप नहीं करेगा।

सी। कोर्स का पूरा खर्च कर्मचारी को वहन करना होगा।

डी। परीक्षा में शामिल होने के लिए कर्मचारियों को अपने नियंत्रण अधिकारी से छुट्टी लेनी होगी। इ। पढ़ाई जारी रखना कोई आधिकारिक कर्तव्य नहीं माना जाएगा।

एफ। कर्मचारियों को कैंपस प्लेसमेंट के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी और उन्हें पाठ्यक्रम के दौरान अपना आचरण इस तरह बनाए रखना चाहिए जिससे कंपनी की छवि को बढ़ावा मिले।

4. उपरोक्त पर विचार करने के बाद इच्छुक उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे अपने भरे हुए आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में उपरोक्त खंड 3 में उल्लिखित शर्तों का पालन करने के शपथ पत्र के साथ, जारी होने के 15 दिनों के भीतर केंद्रीय कार्मिक विभाग के कार्यालय में जमा करें। एनओसी जारी करने पर विचार हेतु परिपत्र।

उद्देश्य:

⚫नियमित बी.टेक स्ट्रीम के लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों में लेटरल एंट्री कोर्स में प्रवेश के लिए सेल-आईएसपी से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना।

आईएसपी में काम करने वाले कर्मचारियों की शैक्षिक आकांक्षाओं को संबोधित करना और निरंतर व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देना।

दायरा:

⚫ यह नीति इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की न्यूनतम योग्यता रखने वाले SAIL-ISP के नियमित कर्मचारियों पर लागू होगी, जिन्होंने प्रशिक्षण अवधि को छोड़कर दो (2) वर्ष की सेवा पूरी कर ली है।

पात्रता:

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा कोर्स पूरा करना होगा।

इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की योग्यता. कंपनी के एसआर कार्ड/एचआरआईएस में दर्ज किया जाना चाहिए।

इंजीनियरिंग कॉलेज

⚫ यदि आवश्यक हो तो इंजीनियरिंग कॉलेज नियमित कक्षाओं/लचीले कक्षा समय/ऑनलाइन कक्षाओं/विशेष कक्षाओं के प्रावधान के साथ आसनसोल की नगरपालिका सीमा के भीतर होने चाहिए।



प्रक्रिया:

⚫ इंजीनियरिंग कॉलेजों में लेटरल एंट्री कोर्स करने के लिए हर साल जून में आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

⚫ कर्मचारियों को एनओसी में उल्लिखित शर्तों का पालन करने के वचन के साथ संबंधित एचओडी के माध्यम से विधिवत अग्रेषित निर्धारित प्रारूप में केंद्रीय कार्मिक विभाग को पूरा आवेदन जमा करना होगा।

• कर्मचारियों को सतर्कता/अनुशासनात्मक दृष्टिकोण से स्पष्ट होना चाहिए।

विभाग के सीजीएम की अनुशंसा प्राप्त करने के बाद एनओसी जारी करने के लिए सीजीएम (पी एंड ए) की मंजूरी प्राप्त की जाएगी।

प्रबंधन को संगठनात्मक आवश्यकताओं के अधीन एनओसी देने का अधिकार होगा और एक विभाग में कर्मचारी की वरिष्ठता और विभाग के संचालन के अनुकूलन के आधार पर, एक वर्ष में जारी की जाने वाली एनओसी की कुल संख्या पर तर्कसंगत बनाया जाएगा।

इस प्रयोजन के लिए कोई विश्राम/अध्ययन अवकाश नहीं दिया जाएगा।

Leave a Reply