TOP STORIESWest Bengal

Kalighat Ke Kaku की रहस्यमय डायरी उगलेगी राज !

ईडी का दावा काकू के करीबी के पास मिली डायरी में लिखा है कोड वर्ड

बंगाल मिरर, एस सिंह : शारदा घोटाले में सुदीप्त सेन की डायरी, कोयला घोटाले में लाला की डायरी के बाद अब भर्ती घोटाले में काकू की डायरी सामने आई है । भर्ती भ्रष्टाचार मामले में ईडी को एक डायरी मिली है. जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, यह डायरी कालीघाट के सुजयकृष्ण भद्र उर्फ काकू के एक करीबी व्यक्ति के पास से बरामद हुई है, जिस पर भर्ती मामले में शामिल होने का संदेह है।



यह डायरी जांच और कोर्ट में पेश किए जाने वाले दस्तावेजों के लिहाज से अहम मानी जा रही है। ईडी के मुताबिक, भर्ती भ्रष्टाचार में बाजार से जुटाए गए करीब 10 करोड़ रुपये का आदान-प्रदान हवाला के जरिए किया गया। जांचकर्ताओं का दावा है कि उस डायरी में उस पैसे का कई हिसाब-किताब लिखा हुआ है. कथित तौर पर डायरी में सांकेतिक भाषा में कई लोगों के नाम भी हैं. जांचकर्ताओं के मुताबिक सुजॉय के कुछ करीबी लोगों से पूछताछ से उन नामों की जानकारी पता चली है।

डायरी के दस्तावेजों के आधार पर जांचकर्ताओं का दावा है कि 2018 के बाद भर्ती भ्रष्टाचार का काला धन हवाला के जरिए विदेशों के विभिन्न संगठनों में जमा किया गया. बाद में डायरी में लिखे दस्तावेजों से पता चला कि उन कंपनियों से लोन लिया गया था. ईडी के मुताबिक, ये लोन सुजॉय की कई कंपनियों ने लिया और कंस्ट्रक्शन बिजनेस और जमीन-जायदाद में निवेश किया। जांचकर्ताओं के अनुसार, एक युवा नेता, जो फरार था, हवाला के माध्यम से विदेशों में धन की तस्करी करने और ऋण के लिए विभिन्न संगठनों को धन वापस करने में सक्रिय था।



सुजॉय अब जेल में हैं। ईडी ने कहा कि डायरी के दस्तावेजों के आधार पर सुजॉय से पूछताछ की जा रही है। जांचकर्ताओं के मुताबिक, सुजॉय की कंपनी में हवाला के जरिए 10 करोड़ रुपये जमा कराए गए थे. एक कंपनी में एक करोड़ नकद जमा है. ईडी ने दावा किया कि जब सुजॉय उनकी हिरासत में थे, तब सुजॉय के कई करीबी लोगों से आमने-सामने पूछताछ की गई थी। इनमें दक्षिण 24 परगना के सतगछिया निवासी जिला परिषद सदस्य ज्ञानानंद सामंत और बिष्णुपुर पुलिस स्टेशन के नागरिक स्वयंसेवक राहुल बेरा भी शामिल थे। ईडी ने आरोप लगाया कि सुजॉय ने पिछले फरवरी से लगातार राहुल को वित्तीय लेनदेन के सभी दस्तावेजों और रिकॉर्ड को नष्ट करने का आदेश दिया था।

जांचकर्ताओं के मुताबिक, सुजॉय ने अपनी चार कंपनियों, 100 बैंक खातों और एक ट्रस्ट के जरिए भर्ती भ्रष्टाचार के काले धन को सफेद किया। सत्ताधारी दल के युवा नेताओं से उनके घनिष्ठ संबंध थे. भर्ती भ्रष्टाचार मामले में जेल हिरासत में बंद कुंतल घोष और शांतनु बंदोपाध्याय से उनकी नजदीकियों के सबूत हाथ लगे हैं। दरअसल, कालीघाट के सुजॉय उर्फ काकू का नाम कुंतल के सूत्रों से सामने आया था।


जांचकर्ताओं के मुताबिक, इससे पहले कोयला तस्करी के मामले में सत्ताधारी दल के युवा नेता विनय मिश्रा पर लाभांश का बड़ा हिस्सा हवाला के जरिए विदेश में तस्करी करने का आरोप लगा था. ईडी ने दावा किया कि बाद में पैसा प्रभावशाली लोगों के विदेशी बैंक खातों में चला गया। जांचकर्ताओं ने कहा कि विनय देश छोड़कर भाग गया और अब उसने प्रशांत महासागर में एक द्वीप राष्ट्र वानुअतु की नागरिकता ले ली है। ईडी का दावा है, ये बिनय भी सुजॉय का करीबी था. इसलिए, ईडी इस बात की जांच कर रही है कि क्या बिनय कोयला तस्करी के अलावा भर्ती भ्रष्टाचार के काले धन को वैध बनाने में भी शामिल है।

Leave a Reply