National

AADHAR UPDATE ALERT : 10 साल पुराना है तो कर लें यह काम अभी है फ्री

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : AADHAR UPDATE ALERT : आधार एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है, जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी की जाती है। आधार कार्ड वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है और इसलिए इस पर सभी नवीनतम जानकारी अपडेट होना बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने वैधानिक निकाय द्वारा जारी किए जाने के बाद से अपना आधार कभी अपडेट नहीं कराया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति के लिए 10 वर्षों के बाद अपने आधार विवरण को अपडेट करना अनिवार्य है।

“आधार धारक, आधार के लिए आवेदन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर, आधार के तहत निर्दिष्ट पहचान प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) दस्तावेज जमा करके, आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार अपडेट कर सकते हैं। उपरोक्त नामांकन और अद्यतन विनियम 10, ताकि केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी (सीआईडीआर) में उनकी जानकारी की निरंतर सटीकता सुनिश्चित की जा सके, जैसा कि प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर निर्दिष्ट किया जा सकता है, ”एक अधिसूचना में कहा गया है।यूआईडीएआई के अनुसार, आधार विवरण को अपडेट करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे जीवनयापन में आसानी होती है।

AADHAR : आधार कैसे अपडेट करें?

आप अपने आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपडेट कर सकते हैं। यूआईडीएआई के अनुसार, कोई भी आसानी से जनसांख्यिकीय विवरण – जैसे नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता – ऑनलाइन अपडेट कर सकता है। इसके लिए बस myaadhaar.uidai.gov.in पर जा सकते हैं।

यूआईडीएआई ने ट्वीट किया था, “ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करके आधार को अपडेट करने के लिए 25 रुपये और ऑफलाइन के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा।” लेकिन यह पहले 14 जून तक फ्री था। अब इसे बढ़ाकर 14 सितंबर तक कर दिया गया है।

आधार को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

चरण 1: myaadhaar.uidai.gov.in पर क्लिक करें। आपको ‘लॉगिन’ पर क्लिक करना होगा।

चरण 2: अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें। ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें. आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा।

चरण 3: लॉग इन करें और ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ चुनें।

चरण 4: निर्देश पढ़ें और ‘आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।

चरण 5: वह डेटा फ़ील्ड चुनें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि आधार कार्ड में अपडेट कराने के लिए आपको नए पते का प्रमाण अपलोड करना होगा। ‘आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।

चरण 6: यदि विवरण सही है तो अनुरोध सबमिट करें।

आपको भुगतान पोर्टल पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। फिलहाल 14 सितंबर तक इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा।

Leave a Reply