ASANSOL-BURNPUR

SAIL के 85 हजार ठेका श्रमिकों के वेतन को लेकर नहीं हुआ समझौता, बैठक बेनतीजा

बंगाल मिरर, एस सिंह: SAIL के 85 हजार ठेका श्रमिकों के वेतन को लेकर नहीं हुआ समझौता, बैठक बेनतीजा। 06 जुलाई, 2023 को आयोजित एनजेसीएस उप समिति की बैठक में ठेका श्रमिकों के वेतन को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई। स्टील वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव ललित मोहन मिश्रा सीटू की ओर से उप समिति की बैठक में शामिल हुए।

स्टील वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव ललित मोहन मिश्रा ने बताया कि श्रमिक पक्ष ने अपनी मांगें दोहराईं। सभी परिणामी लाभों के साथ वेतन में ठेका श्रमिकों के वेतन में वृद्धि पर्याप्त के आधार पर ठेका श्रमिकों के लिए एक वेतन संरचना तैयार की जानी चाहिए। सभी ठेका कर्मियों के लिए अस्पताल, स्कूल और क्वार्टर आदि सुविधाएं बढ़ाई जाएं। ठेका कर्मियों के लिए रात्रि पाली भत्ता शुरू किया जाए।



ठेका कर्मियों की नौकरी सुरक्षित करनी होगी और निरंतरता बनाये रखनी होगी। भले ही ठेकेदार बदल जाएं.
श्रमिक पक्ष ने कहा कि इस्पात उद्योग में उत्पादकता और उत्पादन में उनके योगदान को देखते हुए अनुबंध श्रमिकों की उपरोक्त मांगें उचित हैं, क्योंकि इस्पात उद्योग में अनुबंध श्रमिकों की कुल संख्या (प्रबंधन के अनुसार सेल में 66,938 और आरआईएनएल में 16000) पहले ही पार कर चुकी है। नियमित कर्मचारियों की संख्या (सेल में लगभग 49000 और आरआईएनएल में लगभग 9500) और यह संख्या सेवानिवृत्ति और बिना भर्ती के कारण नियमित रूप से घट रही है।



प्रबंधन ने शुरू से ही नकारात्मक रुख अपनाया.
ब्रेक के दौरान श्रमिक संगठनों ने अलग-अलग बैठक की। जब बैठक फिर से शुरू हुई, तो प्रबंधन ने 30% वृद्धि की अपनी पिछली पेशकश दोहराई, वह भी केवल एडब्ल्यूए में और भुगतान नहीं। श्रमिकों का पक्ष उनके सर्वसम्मत निर्णय के अनुसार रखा गया

सभी संगठनों की ओर से मांग की गई है कि
सभी परिणामी सहित भुगतान को मौजूदा रु. 2500/- से बढ़ाकर रु. 8000/- कर दिया गया है
सम्पूर्ण भुगतान पर पीएफ सहित लाभ, वेतन संरचना के मुद्दे पर लंबित अंतिम निर्णय सहित उपरोक्त पांच सूत्री मांगों पर ठोस सकारात्मक निर्णय। श्रमिक पक्ष ने संपूर्ण वेतन संशोधन मुद्दे को अंतिम रूप देने के लिए एनजेसीएस की बैठक तत्काल बुलाने की भी मांग की, जिसमें प्रबंधन द्वारा असामान्य रूप से देरी और उपेक्षा की गई है। जवाब में प्रबंधन ने अपना नकारात्मक रुख जारी रखा। अंतिम क्षण में, प्रबंधन ने बिना किसी परिणामी लाभ के AWA में केवल 35% की वृद्धि का संकेत दिया। श्रमिक पक्ष ने सामूहिक रूप से प्रबंधन के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. बैठक बिना किसी बातचीत के समाप्त हो गई।

Leave a Reply