RANIGANJ-JAMURIA

Raniganj में बूथ लुटेरों को खदेड़ा

बंगाल मिरर, रानीगंज  : पश्चिम बर्दवान जिले में समाचार लिखे तक मतदान शांतिपूर्ण ही चल रहा अब एक घंटे का समय ही बाकी रह गया है। लेकिन मतदान के दौरान रानीगंज प्रखंड में छिटपुट घटनायें हुई। रानीगंज ब्लॉक अंतर्गत आसनसोल दक्षिण के तिराट ग्राम पंचायत के हाड़ाभांगा फ्री प्राइमरी स्कूल के बूथ 140, 141 और 142 पर सीपीआईएम और बीजेपी उम्मीदवारों के पतियों की पिटाई का आरोप सत्ताधारी पार्टी तृणमूल पर लगा ।उनका दावा है कि महिला उम्मीदवारों को बुरे अंजाम की धमकी दी गई है. उन्होंने दावा किया कि शनिवार सुबह चुनाव शुरू होते ही सत्तारूढ़ दल के उपद्रवियों ने मतदान केंद्र पर हमला कर दिया और भाजपा और सीपीआईएम कार्यकर्ताओं ने उन्हें आतंक का माहौल बनाने से रोका।

पंचायत चुनाव में बूथों पर कब्ज़ा रोकने के लिए सीपीएम समर्थकों ने एकजुटता दिखाई। आरोप है कि जब तृणमूल प्रायोजित उपद्रवी बूथों पर कब्ज़ा करने आए, तो प्रतिरोध बलों द्वारा पीछा किए जाने पर वे बूथ छोड़कर भाग गए। घटना के संदर्भ में ज्ञात होता है कि आसनसोल दक्षिण विधानसभा अंतर्गत रानीगंज ब्लॉक के जेमेरी ग्राम पंचायत के चलबलपुर फ्री प्राइमरी स्कूल में बूथ पर कब्जा करने के लिए तृणमूल से जुड़े उपद्रवी आये थे, लेकिन सीपीआईएम की ओर से कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने प्रतिरोध दल बनाकर खदेड़ दिया वहीं आरोप है कि उपद्रवियों ने बूथ संख्या 237 पर वामपंथी उम्मीदवार मधुसूदन लायक पर हमला किया।

उन्हें बूथ केबाहर पीटा गया, जिसके बाद वामपंथी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने एक प्रतिरोध बल बनाया। बाद में  उपद्रवियों को पीछे हटने पर मजबूर होना पड़ा। सीपीआईएम के एक कार्यकर्ता ने दावा किया कि अगर केंद्रीय बल आते भी हैं तो बूथ पर कोई केंद्रीय बल नहीं होता, राज्य पुलिस के एक-दो कर्मचारी होते हैं. सीपीएम समर्थकों का दावा है कि सत्ताधारी पार्टी हार के डर से आतंक को अंजाम दे रही है.सीपीआईएम के नेतृत्व और कार्यकर्ताओं ने मांग की कि लोग शांतिपूर्ण माहौल में मतदान करें और अगर विकास होता है तो लोगों को सत्तारूढ़ दल के साथ खड़ा होना चाहिए।

सीपीआईएम के चुनाव एजेंट और प्रत्याशी मैना कर्मकार के पति कल्लोल कर्मकार ने कहा कि जब सत्ता पक्ष के कुछ शरारती तत्वों ने आकर माहौल गरमाने की कोशिश की तो उन्हें रोका गया.बायें पोलिंग एजेंट का कॉलर पकड़ कर मतदान केंद्र की सीमा से बाहर कर दिया. भाजपा प्रत्याशी चंदा गोप के पति निर्मल गोप ने कल्लोल बाबू पर आरोप लगाते हुए कहा कि महिला अभ्यर्थियों पर अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया, तृणमूल समर्थित बदमाशों ने अभ्यर्थियों को उठा ले जाने और दुष्कर्म करने की धमकी दी. बीजेपी एजेंट निर्मल कर्मकार का दावा है कि इलाके में दहशत का माहौल है. जब विधायक अग्निमित्र पाल को सूचना दी गई तो उन्होंने पुलिस भेजकर कहा कि हालांकि अभी स्थिति शांत है, लेकिन फिर से अशांति फैलने का खतरा है.

हालांकि सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के पोलिंग एजेंट अभिजीत खार ने इस आरोप को पूरी तरह से खारिज कर दिया है, उन्होंने दावा किया कि सत्ताधारी पार्टी की ओर से ऐसी कोई धमकी नहीं दी गई है, विपक्ष पूरी तरह से गलत आरोप लगा रहा है कि इलाके में शांतिपूर्ण माहौल है और चुनाव हैं. शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित किया जा रहा है।

Leave a Reply