Kolkata NewsWest Bengal

West Bengal Rajyasabh Election : बीजेपी डमी प्रार्थी ने नाम लिया वापस,  सातों चुने  जायेंगे निर्विरोध

पश्चिम बंगाल से पहली बार भाजपा का सदस्य होगा राज्यसभा में

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal Rajyasabh Election ) पश्चिम बंगाल राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी के डमी उम्मीदवार रथींद्र बोस ने नामांकन वापस ले लिया। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने का शनिवार को आखिरी दिन था। प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष ने शनिवार को विधानसभा में  अपना नामांकन वापस ले लिया।  इसके बाद यह साफ हो गया कि 24 जुलाई को विधानसभा में राज्यसभा चुनाव नहीं होंगे। नामांकन जमा करने वाले उम्मीदवार निर्विरोध जीत कर राज्यसभा सांसद बनेंगे। विधानसभा सूत्रों के अनुसार, राज्यसभा आम चुनाव में छह उम्मीदवारों और उपचुनाव में एक उम्मीदवार को सोमवार को निर्विरोध जीत का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

रथींद्र के नामांकन वापस लेने के बाद बीजेपी संसदीय दल के सूत्रों ने कहा कि उन्होंने रणनीतिक कारणों से एक डमी उम्मीदवार दिया था। शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव का स्क्रूटनी चरण था। उसमें, छह तृणमूल उम्मीदवारों  के अलावा भाजपा के अनंत महाराज और डमी उम्मीदवार रथींद्र शामिल थे ।  इसके बाद भगवा खेमे ने शनिवार को ही डमी कैंडिडेट का नामांकन वापस लेने का फैसला किया। नटबारी के बीजेपी विधायक मिहिर गोस्वामी ने कहा, ‘पार्टी ने एक अतिरिक्त उम्मीदवार खड़ा किया था ऐसे उम्मीदवारों को आमतौर पर चुनाव दिया जाता है। पार्टी की ओर से यह फैसला इसलिए लिया गया ताकि अंत में उम्मीदवार को लेकर कोई समस्या होने पर वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जा सके। चुनाव की कोई संभावना नहीं हैक्योंकि हमारे डमी उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया गया।  उन्होंने उत्तरी बंगाल में कई सामाजिक सुधार किये। इसलिए हमें उनके जैसे व्यक्ति को भाजपा के राज्यसभा सदस्य के रूप में नामित करने पर गर्व है।”

 ज्ञात हो कि ग्रेटर कूच बिहार पीपुल्स एसोसिएशन के प्रमुख अनंत महाराज ने गुरुवार को विधानसभा में भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। लेकिन इसके बावजूद बीजेपी नेतृत्व ने एक अतिरिक्त उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला किया। जब नामांकन जमा करने का काम पूरा हुआ तो प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष रथींद्र ने भाजपा की ओर से नामांकन दाखिल किया था। वह भी उत्तर बंगाल के मूल निवासी हैं। बीजेपी ने उन्हें डमी कैंडिडेट के तौर पर मैदान में उतारा है. लेकिन चूंकि उन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया है, इसलिए पश्चिम बंगाल राज्यसभा चुनाव में मतदान करने का कोई मौका नहीं है।

तृणमूल के राज्यसभा नेता डेरेक-ओ-ब्रायन, सांसद दल नेता सुखेंदु शेखर रॉय, ट्रेड यूनियन नेत्री डोला सेन, प्रोफेसर समीरुल इस्लाम और अलीपुरद्वार तृणमूल जिला अध्यक्ष प्रकाश बड़ाईक निर्विरोध जीत जाएंगे। और ये पहली बार है कि बीजेपी का कोई राज्यसभा सदस्य पश्चिम बंगाल से होगा, अनंत महाराज उस सीट से जीतकर राज्यसभा जाएंगे। एक सीट पर उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी थी। दिल्ली निवासी और सामाजिक कार्यकर्ता साकेत गोखले उस सीट पर निर्विरोध जीतेंगे।

Leave a Reply