ASANSOL

BB College का 79 वां स्थापना दिवस, जानें इतिहास

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( History Of BB College )आज आसनसोल के बनवारी लाल भालोटिया कालोज (  बीबी कॉलेज ) 79 साल का हो गया। इसके स्थापना दिवस के मौके पर एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया यहां पर 79 यूनिट रक्त संग्रह किया गया क्योंकि यह बीबी कॉलेज का 79 वा स्थापना दिवस था आज ही के दिन 1944 में बीबी कॉलेज की स्थापना हुई थी इस मौके पर एक रक्तदान शिविर और ड्राइंग कंपटीशन का आयोजन किया गया कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ अमिताभ बासु ने बताया कि आज बीबी कॉलेज के स्थापना दिवस के मौके पर एक रक्तदान शिविर और ड्राइंग कंपटीशन का आयोजन किया गया है

 उन्होंने बताया कि यह कॉलेज का 79 वा स्थापना दिवस है इसलिए 79 यूनिट रक्त संग्रह का लक्ष्य रखा गया है लेकिन जितना उत्साह विद्यार्थियों में देखा जा रहा है उनको उम्मीद है कि आसानी से लक्ष्य की प्राप्ति हो जाएगी उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम में समाजसेवी और शिक्षाविद एच एन मिश्र सहित समाज के विशिष्ट हस्तियां तथा कॉलेज के पुराने विद्यार्थी भी उपस्थित हैं सभी के सहयोग से इस कार्यक्रम को आयोजन किया जा रहा है उन्होंने आशा प्रकट की कि भविष्य में भी बीबी कॉलेज ना सिर्फ शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि सामाजिक कार्यों में भी इसी तरह से बढ़ चढ़कर हिस्सा लेता रहेगा इस मौके पर हरिनारायण मिश्रा,जगदीश बागड़ी, अतीन चौधरी, पवन गुटगुटिया, अधिवक्ता प्रमोद सिंह आदि मौजूद थे।

History Of BB College


गौरतलब है कि 1944 में आज ही के दिन यानी 16 जुलाई को पश्चिम बर्दवान जिले का पहला उच्च शिक्षा संस्थान ‘आसनसोल कॉलेज’ ( अब बीबी कालेज ) की स्थापना यंग रोड (अब गोराई रोड) पर बुधा गांव के पास की गई थी।  उस दिन, आसनसोल कॉलेज ने शैक्षणिक वर्ष 1944-45 में आईए (इंटरमीडिएट ऑफ आर्ट्स) की डिग्री के लिए 132 छात्रों के साथ बुधग्राम के पास अटवाल नगर में एक टाली के घर  में अपनी यात्रा शुरू की। । व्यवसायी जीएस अटवाल ने शिक्षकों के रहने की व्यवस्था पास ही में अत्यंत कम शुल्क पर की थी। 1947 -48 में कालेज में बीए की पढ़ाई शुरू हुई। तब इसे कलकता विश्वविद्यालय से मान्यता मिली थीयहां शिल्पांचल के अलावा पड़ोसी राज्य झारखंड से भी विद्यार्थी पढ़ने आते थे। ध्यान दें कि यह आसनसोल कॉलेज अब बीबी कॉलेज, आसनसोल के नाम से जाना जाता है। 1956 में इसे सरकारी मान्यता प्राप्त हुई। रानीगंज के तत्कालीन व्यवसायी एवं समाजसेवी के आर्थिक सहयोग से इस कालेज को उषाग्राम में स्थानांतरित किया गया। इस कॉलेज के नये भवन के निर्माण की आधारशिला 25 जनवरी 1958 को राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री बिधान चंद्र रॉय ने रखी थी. आख़िरकार, 1961 में नए भवन का निर्माण पूरा होने के बाद, कॉलेज को 1961 में अटवाल नगर से उषाग्राम में स्थानांतरित कर दिया गया। बुधा गांव के पास एसबी गोराई रोड पर आसनसोल कालेज का पुराना भवन आज भी स्थित है।

Leave a Reply