Latest

Coal India News : 21,547 करोड़ रुपये का निवेश, लगाएगी 2 पावर प्लांट

मध्य प्रदेश और ओडिशा में होगा निवेश

बंगाल मिरर विशेष संवादाता : ( Coal India News ) कोल इंडिया ने 21,547 करोड़ रुपये के निवेश के साथ दो थर्मल प्लांट की योजना बनाई है। मंत्रालय ने कहा कि यह 5,600 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 1 x 660 मेगावाट का संयंत्र होगा, परियोजना अनुमोदन के उन्नत चरण में है।एक आधिकारिक बयान में बुधवार को कहा गया कि राज्य के स्वामित्व वाली कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ओडिशा और मध्य प्रदेश में कुल 21,547 करोड़ रुपये के निवेश के साथ दो थर्मल प्लांट स्थापित करने की योजना बना रही है। एक परियोजना की योजना मध्य प्रदेश के अमरकंटक के पास है, जबकि दूसरी परियोजना ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में है।

CIL logo

सीआईएल ने दो थर्मल पावर प्लांट स्थापित करने की योजना बनाई है। कोयला मंत्रालय ने कहा, “अमरकंटक के पास मध्य प्रदेश सरकार के साथ संयुक्त उद्यम के रूप में एक स्थापित किया जा रहा है।” मंत्रालय ने कहा कि यह 5,600 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 1 x 660 मेगावाट का संयंत्र होगा, यह परियोजना मंजूरी के उन्नत चरण में है।

सीआईएल की सहायक कंपनी साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) एसईसीएल और मध्य प्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम में कार्यान्वित होने वाली परियोजना में इक्विटी के रूप में 857 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक परियोजना पर काम शुरू होने की संभावना है और 2028 तक पूरा होने की संभावना है।

मंत्रालय ने आगे कहा कि महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) ने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में महानदी बेसिन पावर लिमिटेड की स्थापना की है। एमसीएल भी सीआईएल की सहायक कंपनी है।
कंपनी ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में अपनी बसुंधरा खदानों के पास 2×800 मेगावाट का पिटहेड प्लांट थर्मल पावर प्लांट स्थापित करने की योजना बना रही है।इसमें कहा गया है, “परियोजना की अनुमानित लागत 15,947 करोड़ रुपये है। परियोजना पर काम अगले साल के मध्य तक शुरू होने और 2028 तक पूरा होने की संभावना है।”

Leave a Reply