ASANSOL

Duare Sarkar Asansol में देखें कहां लगेंगे कैंप, इस बार आउटरीच पर जोर

बंगाल मिरर, आसनसोल: DUARE SARKAR मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की महत्वाकांक्षी योजना है इसके सातवें चरण की शुरुआत आगामी 1 सितंबर से होने जा रही है इस बार स्थाई कैंपों के साथ ही आउट रिच कैंप पर जोर दिया जा रहा है यानी की विभिन्न इलाकों में जाकर मोबाइल कैंप से नागरिकों को सेवा दी जाएगी इसके लिए विभिन्न वार्डों में एक से दो इलाके निर्धारित किए गए हैं विशेष कर बस्ती एवं पिछड़े इलाकों को टारगेट किया जा रहा है ताकि लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं दी जा सके। इस बार वृद्धा पेंशन और माइग्रेंट वर्कर को पंजीकरण करने की नई सुविधा द्वारा सरकार में शामिल की गई है ‌

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार इस शिविर के जरिये 35 महत्वपूर्ण सेवाएं लोगों के घर-घर पहुंचाएगी। अब लोग इस शिविर में जाकर जमीन के पट्टे के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, नए बिजली कनेक्शन लेने और बकाया बिजली बिल निपटान करने के लिए भी लोग दुआरे सरकार शिविर में आवेदन कर सकते हैं।

खाद्य साथी, स्वास्थ्य साथी, लक्ष्मी भंडार, जय जोहार के अलावा इस दुआरे सरकार शिविर में मछुआरों नाम दर्ज करने का मामला भी है। इस पहल के माध्यम से राज्य 15 लाख से अधिक मछुआरों फोटोयुक्त पहचान पत्र दिए जायेंगे राज्य उन्हें पांच लाख रुपये का बीम कराएगा। राज्य ने कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए विशेष जोर देने का फैसला किया है। इस ता लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार शिविर में भी आवेदन कर सकेंगे।

संबंधित भूमि सुधार एवं विद्युत समाधान शिविर को लेकर संबंधित विभागों को तदनुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। राज्य के इस फैसले से हर जिले को भी अवगत करा दिया गया है। राज्य सरकार इस शिविर के माध्यम से कुल 35 सेवाएं लोगों के घर तक पहुंचाई जायेगी। दुआरे सरकार शिविर में आवेदन के एक महीने के भीतर ही सभी मुद्दों का समाधान भी किया जायेगा। रविवार और छुट्टियों को छोड़कर एक से 16 सितंबर तक दुआरे सरकार शिविर लगाये जायेंगे, यान 30 सितंबर तक सभी आवेदनों का निस्तारण किया किए जा सकते हैं।

प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि Duare Sarkar जिले के प्रत्येक पंचायत, नगरनिगम, बीडीओ कार्यालय में कैंप आयोजित किये जायेंगे। इन कैंप के माध्यम से पुराने सरकारी योजनाओं खाद्य साथी, स्वास्थ्य साथी, शिक्षाश्री, जय जोहार, तपशिली बंधु, कन्याश्री, रूपश्री, ऐक्यश्री, मनरेगा तथा जाति प्रमाणपत्र पर विशेष जोर होगा। इसके साथ ही नई योजनाओं में लक्ष्मी भंडार, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, कृषकबंधु(नया), निशुल्क सामाजिक सुरक्षा योजना (पासबुक अपडेट), कृषि जमीन का म्यूटेशन एवं रिकार्ड में छोटी गलतियों का संशोधन, नये बैंक खाता खोलने तथा आधार संबंधित सहायता भी मिलेगी। यहां इन योजनाओं के लिए लाभुक आवेदन कर पायेंगे

Leave a Reply