PANDESWAR-ANDAL

ECL : क्रशर में दबकर ठेका श्रमिक की मौत

कंपनी पर हो गैर इरादतन हत्या का मामला : जितेंद्र तिवारी

बंगाल मिरर, अंडाल: इस बार क्रशर मशीन में बड़े कोयले को तोड़ते समय एक ठेका मजदूर की क्रशर मशीन में दबने से मौत हो गई। घटना मंगलवार को ईसीएल के सोनपुर बाजारी इलाके की कोयला खदान में घटी. घटना के संबंध में पता चला है कि पांडबेश्वर थाना क्षेत्र के ईसीएल के सोनपुर बाजारी इलाके में कोयला क्रशिंग के लिए एक निजी कंपनी को ठेका दिया गया था. मंगलवार की दोपहर करीब 12 बजे वहां काम करने के दौरान प्रेशर मशीन के बेल्ट में फंसने से 35 वर्षीय युवक संजय पासवान की मौत हो गयी. सूत्रों के अनुसार संजय अंडाल काजोरा गांव इलाके का रहने वाला था।

मंगलवार सुबह वह हर दिन की तरह अपने काम पर गए थे। माना जा रहा है कि उस वक्त संजय किसी कारण से क्रेसर मशीन में आई खराबी को ठीक करने का काम कर रहे थे. बताया जा रहा है कि यह हादसा उस वक्त हुआ जब क्रशर मशीन काम करते वक्त अचानक चालू हो गई, बाद में संजय पासवान मशीन में फंस गए और उनकी मौत हो गई. सूत्रों ने बताया कि उनके सहयोगियों ने उन्हें आसनसोल जिला अस्पताल पहुंचाया।

आज दिन की इस घटना के बाद निजी संस्था पर सुरक्षा में लापरवाही का आरोप लगा है. इस बीच इस घटना की सूचना मिलने पर पंडाबेश्वर थाने की पुलिस मौके पर पहुंची. वे घटना की पूरी जांच कर रहे हैं. मृतक के साथी मजदूरों ने इस घटना में अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया और मृतक कर्मचारी के परिवार को उचित मुआवजा देने की मांग की.

भाजपा नेता जितेन्द्र तिवारी ने कहा कि कंपनी मालिकों को खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाये। पांडवेश्वर के सोनपुर बाजारी इलाके में एक निजी कोयला खनन कंपनी की लापरवाही के कारण एक गरीब अस्थायी कर्मचारी अशोक पासेवान की जान चली गई। किसी भी सुरक्षा नियम का पालन नहीं किया गया. तृणमूल कांग्रेस के नेता मालिक पक्ष को तवज्जो देने की कोशिश में लगे हैं।  इसका प्रमाण यह है कि पैसा है तो बेईमान व्यवसायी भी तृणमूल कांग्रेस की आंखों के तारा हैं   प्रशासन द्वारा पैच मालिक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला क्यों दर्ज नहीं किया गया?

Leave a Reply