Business

Rules Changed From 1st September 2023 : आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता, 1 सितंबर 2023: ( Rules Changed From 1st September 2023 ) 1 सितंबर 2023 (1 सितंबर 2023) से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आज से नौकरीपेशा की सैलरी से लेकर क्रेडिट कार्ड और एलपीजी समेत कई नियम बदलने जा रहे हैं। वहीं यह महीना दो हजार नोट बैंक में जमा करने के लिए अंतिम मौका है।  एक सितंबर नया महीना शुरू हो चुका हा है. 1 सितंबर 2023 (1 सितंबर 2023) से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। गैस सिलेंडर (LPG Price) से लेकर कर्मचारियों की सैलरी और क्रेडिट कार्ड के नियम बदल गये। बैंकों और सरकारी कार्यालयों में लंबी छुट्टियां भी रहेगी।

violet colored indian rupees
Photo by DEV ROY on Pexels.com

1.कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी

1 सितंबर से नौकरीपेशा लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 1 तारीख से नौकरीपेशा लोगों के वेतन के नियम बदलने जा रहे हैं। इन नए नियमों के तहत टेक होम सैलरी बढ़ जाएगी. इससे उन कर्मचारियों को फायदा होगा जिन्हें नियोक्ता की ओर से रहने के लिए घर मिला है और उनके वेतन से कुछ कटौती होती है। किराया-मुक्त आवास से जुड़े नियमों में आज से बदलाव लागू हुआ।

2. एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड

एक्सिस बैंक का फेमस मैग्नस क्रेडिट कार्ड 1 सितंबर से बदलने जा रहा है। इन बदलावों के बाद ग्राहकों को पहले के मुकाबले कम रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे। इसके साथ ही ग्राहक अगले महीने से कुछ लेनदेन पर विशेष छूट का लाभ भी नहीं उठा पाएंगे। इसके साथ ही ग्राहकों को 1 तारीख से सालाना फीस भी देनी होगी.

3. एलपीजी से लेकर सीएनजी तक के नए रेट जारी होंगे

इसके साथ ही तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में संशोधन करती हैं। माना जा रहा है कि इस बार सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में कटौती हो सकती है। सरकार पहले ही प्रति सिलिंडर 200 और उज्जवला के लिए 400 कटौती की घोषणा कर चुकी है।

bank holiday 4. 16 दिन बैंक बंद रहेंगे

इसके अलावा इस देश विभिन्न राज्यों की छुट्टियों के अनुसार महीने बैंकों में 16 दिनों की छुट्टियां रहेंगी, इसलिए आपको लिस्ट देखकर ही प्लानिंग करनी चाहिए। आरबीआई की ओर से हर महीने बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है। ये छुट्टियाँ अलग-अलग राज्यों के हिसाब से हैं, इसलिए बैंक शाखा में जाने की योजना उसी हिसाब से बनाएं। पश्चिम बंगाल में बैंकों के अलावा सरकारी कार्यालयों में भी छुट्टी रहेगी। 3, 9,10, 17, 23 और 24 छह दिन शनिवार और रविवार की छुट्टियां है। इसके अलावा गणेश चतुर्थी, विश्वकर्मा पूजा, ईद मिलाद, करम एकादशी आदि की छुट्टियां भी रहेगी।

5. IPO लिस्टिंग के दिन कम किए जाएंगे

IPO लिस्टिंग को लेकर SEBI ने बड़ा कदम उठाया है. सेबी 1 सितंबर से आईपीओ लिस्टिंग के दिन कम करने जा रहा है। शेयर बाजारों में शेयरों की लिस्टिंग की समय सीमा घटाकर आधी यानी तीन दिन कर दी गई है. सेबी के मुताबिक, आईपीओ बंद होने के बाद प्रतिभूतियों की लिस्टिंग में लगने वाले समय को 6 कार्य दिवस (टी+6 दिन) से घटाकर तीन कार्य दिवस (टी+3 दिन) करने का निर्णय लिया गया है। यहां ‘T’ इश्यू की अंतिम तिथि है

6. वहीं दो हजार रुपये के नोट बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि इसी महीने हैं। इसलिए अगर आपके पास अभी भी दो हजार रूपये के नोट हैं, तो उसे जल्द से जल्द बैंक में जमा करा दें

7. आधार कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। वहीं जिनका आधार दस साल पुराना हो चुका है, उन्हें दस्तावेज अपडेट करने को कहा गया था। जो अभी तक फ्री है। इसके लिए अंतिम तिथि 30 सितंबर ही है। इसके बाद  दस्तावेज अपडेट करने के लिए शुल्क देना होगा।

8. वहीं सितंबर महीने का सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम देश के संसद का विशेष अधिवेशन होगा। जिस पर पूरे देश की नजरें टिकी हैं। संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर को बुलाया गया है। लेकिन इसके एजेंडा का खुलासा अब तक नहीं किया गया है। इसे लेकर देश भर में तरह – तरह की चर्चायेंहो रही है।

Leave a Reply