ASANSOL

Asansol : QR Code से जिला अस्पताल का ओपीडी टिकट

बंगाल मिरर, आसनसोल, सौरदीप्तो सेनगुप्ता: आसनसोल जिला अस्पताल में मरीजों की सेवा के लिए एक और क्षेत्र में आधुनिक तकनीक का प्रयोग होने जा रहा है.अब से, आसनसोल जिला अस्पताल में “क्यूआर” कोड स्कैन करके आउटडोर टिकट उपलब्ध होंगे। आसनसोल जिला अस्पताल सुपरिटेंडेंट डॉ. निखिल चंद्र दास ने कहा कि यह सुविधा अगस्त के अंतिम दिन से शुरू हो गयी है।

जहां जिला अस्पतालों में आउटडोर टिकटिंग काउंटर हैं, वहां यह “क्यूआर कोड” चिपका दिया गया है। जो व्यक्ति आउटडोर इलाज के लिए आयेगा उसे अपने फोन का इंटरनेट चालू करना होगा और “क्यूआर” कोड को स्कैन करना होगा। फिर एक फॉर्म दिखाई देगा। इसमें नाम सहित कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी। साथ में आधार नंबर भी देने होंगे। अगर आप टिकट काउंटर पर वह नंबर देंगे तो वहां का स्टाफ आउटडोर टिकट प्रिंट कर देगा। इस टिकट के लिए कोई शुल्क नहीं है। हालाँकि, अगर आप सीधे काउंटर से आउटडोर टिकट खरीदना चाहते हैं, तो आपको पहले की तरह 2 रुपये का भुगतान करना होगा। वह नियम नहीं बदला है. यह देखने के लिए कि यह सिस्टम ठीक से काम कर रहा है या नहीं, सुपर उस दिन उनके नाम पर एक टिकट बनाए।

इस संबंध में आसनसोल जिला अस्पताल के सुपरिटेंडेंट डॉ. निखिल चंद्र दास ने कहा कि पहले दिन ही इस व्यवस्था को लेकर अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. खासकर युवाओं के बीच. क्योंकि हर किसी के पास स्मार्ट फोन है. उन्होंने यह भी कहा कि पहले राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में यह व्यवस्था शुरू करने का आदेश दिया था। यह व्यवस्था कहां-कहां लागू की गई है, मैं नहीं कह सकता। आज हमने लॉन्च किया।

Leave a Reply