BARABANI-SALANPUR-CHITTARANJAN

देशबंधु महाविद्यालय में स्वर्ण जयंती समारोह मनाया गया

बंगाल मिरर, चित्तरंजन : दिनांक 1/09/2023 से 3/9/2023 तक देशबंधु महाविद्यालय में स्वर्ण जयंती समारोह मनाया गया। इस त्रिदिवसीय समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कुलपति काजीनज़रूल विश्वविद्यालय डा. प्रोफेसर देवाशीश बंद्योपाध्याय पहले दिन, श्री विधान उपाध्याय विधायक बाराबनी व मेयर आसानसोल दूसरे दिन तथा जी .एम देवी प्रसाद दास चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क, तिसरे दिन रहें। इस सुअवसर पर हिन्दी विभाग के नये कक्ष का विमोचन डा. प्रोफेसर दवाशीश बंद्योपाध्याय ( उपकुलपति काजीनज़रूल विश्वविद्यालय) ने किया, साथ ही विभाग की गतिविधियों पर जानकारी लिया। विभाग के बच्चों को अपना आशीर्वाद देते हुए उन्होंने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रिंसिपल डा. त्रिदिप सांतपा कूंडू भी मौजूद रहें, और विभाग के बच्चों को प्रोत्साहन दिया।

कार्यक्रम के दूसरे दिन विधायक विधान उपाध्याय जी का हिन्दी विभाग के बच्चों ने स्वागत किया, विधायक विधान जी से हिन्दी माध्यम में प्रोग्राम के पेपर में उत्तर लिखने की व्यवस्था पर बच्चों ने बात की। गौरतलब है कि चित्तरंजन जैसे हिन्दी बहुल जगह में अनेक विद्यार्थी हिन्दी माध्यम में प्रोग्राम के पेपर न पढ़ाने के कारण दूर झारखंड जाकर अपना स्नातक उपाधि प्राप्त करने के लिए संघर्षरत रहना पढ़ता है। विधायक विधान उपाध्याय जी ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए इस पर आगे हिन्दी माध्यम पर उत्तर लिखने की व्यवस्था पर बात सरकार तक पहुंचाने की बात कही।

तीसरे और अंतिम दिन चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क के जी एम श्री देवी प्रसाद दास और डा. अवंजली सतपथी ( सहधर्मिणी व महिला कल्याण संस्थान, चित्तरंजन, की अध्यक्ष) का भव्य स्वागत किया गया, कार्यक्रम में जी. एम हिन्दी विभाग के प्रयासों को सराहा, डा. अवंजली जी विभाग के सांस्कृतिक कार्यकलापों से काफी संतुष्ट हुई, विद्यार्थी सुरज द्वारा बनाए चंद्रयान और कक्ष के साज सज्जा के लिए छात्राओं की पसंसा की तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। गौरतलब है कि इस वर्ष हिन्दी विभाग महाविद्यालय में ऐसा विभाग है जिसमें सारा सीट भर चुका है। जी.एम देप्रसाद दास ने भी हिन्दी विभाग के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस त्रिदिवसीय कार्यक्रम में अन्य प्रमुख अतिथियों में श्री मुकुल उपाध्याय, प्रेसिडेंट गवर्निंग बाडी, देशबंधु महाविद्यालय, और ए.डी.एम संजय पाॅल उपस्थित रहें।

प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थी सुष्मिता, नेहा,प्रिति,सीमा,सलोमी,सुहाना,शवा, सुरज,राहुल, विशाल, पायल, तीसरे सेमेस्टर से शुभम,आरती और पांचवें सेमेस्टर से रीया,कुसुम, और अंकिता आदि मौजूद रहें। कार्यक्रम में विभाग की फाउन्डर डा. मंजुलिका गुप्ता भी उपस्थित रही और विभाग को अपना आशीर्वचन दिया। कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष डा. जोतिमय बाग ने अपना विभागीय उपलब्धि पर वक्तव्य रखा। साथ ही डा. कल्पना पंत ने भी अपना वक्तव्य रखा। सुश्री रेणु ओझा ने विभागीय वाल मैग्जिन का विवरण प्रस्तुत किया। तीन दिन तक चलें इस कार्यक्रम का समापन दिनांक 3//09/2023 को हुआ।

Leave a Reply