ASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP के मृत टेक्नीशियन के आश्रित को नौकरी मांग पर यूनियनों ने लिखा पत्र

सभी प्लांट में एक नीति अपनाने की मांग रखी पांचों केन्द्रीय यूनियनों ने

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : सेल आईएसपी में टेक्नीशियन सुमन विश्वास की ड्यूटी के दौरान मौत के बाद आश्रित को  नियोजन को लेकर चल रहे विवाद के बीच आईएसपी के  मान्यता प्राप्त पांचों केन्द्रीय यूनियनों ने सेल आईएसपी एवं  डीएसपी निदे शक प्रभारी को पत्र लिखा है। उनकी मांग है कि कारखाने में ड्यूटी के दौरान कर्मियों की मौत के बाद आश्रित के नियोजन को लेकर एक नीति सभी प्लांट में अपनाई जाये। इसमें इंटक, सीटू, बीएमएस, एचएमएस एवं एटक के नेताओं ने संयुक्त रूप से  हस्ताक्षर किया है। 

file photo

सेल-आईएसपी के सक्रिय पांच ट्रेड यूनियनों  ने पत्र में लिखा है कि  सीसीपी मैकेनिकल विभाग में तकनीशियन सुमन विश्वास, पी.नं.- 87781 अपनी ड्यूटी पर गए थे।  01.9.2023 को. शिफ्ट के अंत में वह कारखाने  के फर्श पर पड़ा हुआ पाया गया, उसे ओएचएस लाया गया और ऑन ड्यूटी डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस संबंध में हम कहना चाहेंगे कि ऐसे मामले चाहे नियमित कर्मचारी के साथ हों या संविदा कर्मचारी के साथ, इसे दुर्घटना माना जाना चाहिए और इसके आश्रित को नौकरी देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। इ

इससे पहले भी प्लांट में दो हादसे हो चुके हैं। हमें आश्वासन दिया गया कि यदि पोस्टमार्टम रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो भर्ती के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। लेकिन हमें अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है कि एक मामला आसनसोल के ट्रिब्यूनल कोर्ट में है और दूसरा हाईकोर्ट में है. कर्मचारी  जानना चाहते हैं क्या कारण है। इससे कर्मियों में आक्रोश है और इसका असर 2 सितंबर 2023 को बर्नपुर अस्पताल में देखने को मिला.

वहीं इस सिलसिले में हम बोकारो स्टील प्लांट से एक मेडिकल केस रेफर करना चाहेंगे  पत्र में बताया गया है कि बीएसएल के कर्मचारी स्वर्गीय नेहरू करमाली, पी.नं.-709868 की दुर्घटना 03.9.2023 को सुबह 3.50 बजे हुई. दुर्भाग्य से मरीज की मृत्यु 04.9.2023 को बीजीएच, बोकारो में हो गई। नियुक्ति के लिए बीएसएल प्रबंधन की ओर से सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गयी हैं. प्रबंधन इसे लेकर आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। 

Leave a Reply