RANIGANJ-JAMURIA

Bank Of India से बीमा के नाम पर फर्जीवाड़ा, 10 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी

निजी कंपनी के एजेंट पर फर्जी रसीद देने का आरोप पुलिस ने लिया हिरासत में

बंगाल मिरर, जामुड़िया: सरकारी बैंक बैंक ऑफ इंडिया पर बीमा के नाम पर 10 लाख रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का आरोप लगा है. जमुरिया थाने की पुलिस ने सुध लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की महुआ नामक महिला कर्मचारी को पूछताछ के लिए बुलाया था. घटना बैंक ऑफ इंडिया की जमुरिया शाखा में हुई.
आज दोपहर करीब 12 बजे ग्राहकों ने बैंक ऑफ इंडिया कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया. मामला गरमाने पर पुलिस गयी और महिला कर्मी व बैंक मैनेजर को थाने ले आयी। लेकिन लोगों ने कोई शिकायत नहीं की महिला एजेंट ने चार लोगों के ₹200000 लौट पर राजी हुई और बाकी रुपए सिख लौटने का आश्वासन दिया जिसके बाद आपसी समझौते से मामले का रफा दफा किया गया


बीमा के लिए ग्राहकों ने कहा कि उन्होंने बैंक ऑफ इंडिया में बीमा करवाया था । वे जानते हैं कि यह बैंक ऑफ इंडिया का अपना बीमा है।
मोटी रकम लेने के बाद उन्हें कच्चे कागज पर रसीद कॉपी दी जाती है। जब वे आकाश से पूछने गए तो उन्हें बार-बार लौटा दिया गया। वे आज बैंक गये और मामले की जानकारी ली. वहां जाकर देखा तो उनके जैसे करीब 20 से 30 ग्राहकों के साथ ठगी हुई है.।


जमुरिया शाखा बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंधक राजदीप डे ने कहा कि सूद लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के साथ उनका समझौता है. ऐसे में ग्राहकों को बीमा मुहैया कराया जाता है. लेकिन उन्हें शिकायत मिली है कि आरोपी महुआ मुखर्जी ने अपनी फर्जी रसीदें छपवाकर कई ग्राहकों से नकद पैसे लिए हैं. बैंक में जमा पैसा सुरक्षित है. लेकिन नकद में लेनदेन के लिए बैंक की कोई ज़िम्मेदारी नहीं है।
बीमा कंपनी सूद लाइफ इंश्योरेंस के वरिष्ठ अधिकारी तन्मय मुखर्जी ने कहा कि भारत के हर बैंक में उनके प्रतिनिधि हैं। लेकिन जिस तरह से उनकी प्रतिनिधि महुआ ने ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की है, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

महुआ ने फर्जी रसीद और मुहर लगाकर ग्राहकों से 10 लाख से अधिक की रकम निकाल ली. जो कि पूरी तरह से बैंक नियमों से बाहर है। सूद लाइफ इंश्योरेंस कंपनी इसकी पूरी जांच करेगी कि यह घटना कैसे घटी.
लेकिन ग्राहकों की शिकायत थी कि वे बैंक ऑफ इंडिया गए और बीमा कराया. उनके लिए यह जानना संभव नहीं है कि कौन बैंक कर्मचारी है और कौन बीमा कर्मचारी है। प्रदर्शनकारियों ने सवाल उठाया कि ऐसी संस्था के कर्मचारियों को बैंक के अंदर कार्यालय खोलने की अनुमति कैसे दी गई

Leave a Reply