ASANSOL

Patna – Howrah Vande Bharat Asansol में 24 को आयेगी शाम 6 बजे, सप्ताह में 6 दिन चलेगी

उद्घाटन यात्रा में जामताड़ा, सीतारामपुर, आसनसोल, रानीगंज, अंडाल, दुर्गापुर, पानागढ़ समेत 18 स्टेशनों पर रूकेगी

बंगाल मिरर, आसनसोल : देश में पहली बार ऐसा होगा कि एक साथ नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन किया जाएगा।। आगामी रविवार 24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से इन सभी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इनमें से दो ट्रेनें पश्चिम बंगाल के से भी जुड़ेगी। – पटना वंदे भारत का इंतजार जहां खत्म होगा वहीं रांची – वंदे भारत की शुरूआत होगी। अभी बंगाल के विभिन्न स्टेशनों से 3 वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। अब इनकी संख्या बढ़कर 5 हो जायेगी।

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार के अनुसार पटना – हावड़ा वंदे भारत का परिचालन सप्ताह में 6 दिन होगा। बुधवार को यह ट्रेन पटना और हावड़ा से नहीं चलेगी। पटना और हावड़ा के बीच की 532 किलोमीटर की दूर यह ट्रेन 6 घंटे 30 मिनट में पूरा करेगी। जो इस रूट की अन्य ट्रेनों से डेढ़ घंटे कम है। इस ट्रेन में कुल 8 कोच है। इसमें एक एक्जीक्यूटिव क्लास तथा 7 चेयर कार है। एक्जीक्यूटिव क्लास में 52 तथा चेयर कार में कुल 478
सीटें हैं।

रविवार को यह ट्रेन उद्घाटन के बाद दोपहर 12:30 बजे पटना स्टेशन से रवाना होकर लगभग 7:30 घंटे का सफर तय करते हुए रात 7:50 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी। इस दौरान रास्ते में ट्रेन 18 स्टेशनों पर रुकेगी। इस दौरान विभिन्नन स्टेशनों पर  स्थानीय सांसद और विधायक की उपस्थिति में कार्यक्रम होंगे। उद्घाटन यात्रा में ट्रेन पटना से खुलने के बाद पटना साहिब, बाढ़, मोकामा, लखीसराय जंक्शन, जमुई, जस्सीडीह, मधुपुर, जामताड़ा, सीतारामपुर, आसनसोल जंक्शन, रानीगंज, अंडाल , दुर्गापुर, पानागढ़, बर्दवान, कामारकुंडू में ठहरते हुए  हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी।

पूर्व रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने बताया कि उद्घाटन के दिन यानि रविवार को पटना – हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस शाम 6 बजे आसनसोल में पहुंचेगी। यहां कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।  रेलवे मंत्रालय के मुताबिक नए वंदेभारत को जयपुर से उदयपुर, हैदराबाद से चेन्नई, इंदौर से जयपुर, राउरकेला से पूरी और जयपुर से चंडीगढ़ के अलावा पटना से हावड़ा, चेन्नई से तिरुनेलवेली, जामनगर से अहमदाबाद, रांची से हावड़ा रूट पर चलेगी। नये वंदे भारत में रेलवे ने सुविधाओं में अतिरिक्त वृद्धि की है। जिसका लाभ ट्रेन में यात्रा करनेवाले यात्रियों को और अधिक सुविधा होगी।

 

 

Leave a Reply