ASANSOL

West Bengal सैंकड़ों पुलिस कांस्टेबल की जा सकती है नौकरी, नये पैनल को हाईकोर्ट ने किया खारिज

बंगाल मिरर एस सिंह : ( West Bengal Latest News )  पुलिस की नौकरी के लिए इंटरव्यू से पहले कुछ अभ्यर्थियों के व्हाट्सएप पर एक सीक्रेट मैसेज पहुंचा. कुछ अभ्यर्थियों को पता चल गया कि इंटरव्यू बोर्ड में कौन होगा और कौन प्रश्न पूछेगा। बाद में मेधा सूची प्रकाशित करने के बाद देखा गया कि इसमें कई अनियमितताएं हैं। पुलिस कांस्टेबल पद के लिए कुछ उम्मीदवारों ने अनियमितता का आरोप लगाते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। 8419 पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती को चुनौती दी. मामले का फैसला बुधवार को हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने सुनाया. माना जा रहा है कि अदालत के फैसले के बाद सैकड़ों पुलिस कांस्टेबल नौकरी से बाहर हो जाएंगे, भले ही राज्य के खिलाफ अनियमितताओं के आरोप सही न हों।

वादियों का दावा था कि चूंकि पुलिस भर्ती में भ्रष्टाचार हुआ है, इसलिए पूरी भर्ती प्रक्रिया को खारिज कर दिया जाना चाहिए. इसके अलावा, आरक्षित नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अलग सूची भी प्रकाशित की जानी चाहिए। याचिकाकर्ता सहाद मंडल सहित सैकड़ों नौकरी चाहने वालों ने फरवरी 2022 में यह मामला दायर किया। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवज्ञानम  और न्यायमूर्ति हिरण्मय भट्टाचार्य की खंडपीठ ने बुधवार को अपना फैसला सुनाया।

2019 में शुरू हुई इस भर्ती प्रक्रिया में कुल दो मेरिट लिस्ट प्रकाशित की गईं। पहली मेरिट सूची 26 मार्च, 2021 को प्रकाशित की गई थी। वादीगण ने आपत्ति की। उन्होंने पश्चिम बंगाल प्रशासनिक न्यायाधिकरण में पुलिस भर्ती बोर्ड के खिलाफ मामला भी दायर किया। ट्रिब्यूनल ने पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड को पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती में खामियों को सुधारने का निर्देश दिया। इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की गयी. संरक्षण मानदंडों के अधीन, सूची 24 फरवरी, 2022 को प्रकाशित की गई थी। कई लोगों को नई नौकरियां भी मिलती हैं. लेकिन बुधवार को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दूसरी सूची को खारिज कर दिया और पहली सूची को बरकरार रखा. वहीं, इस संबंध में एसएटी या राज्य प्रशासनिक न्यायाधिकरण द्वारा दिए गए आदेश को भी खारिज कर दिया गया है.

बोर्ड का तर्क था कि भर्ती में आरक्षण नीति का पालन किया गया। लेकिन वे आरक्षित उम्मीदवार जो सामान्य उम्मीदवारों के समकक्ष हैं और मेरिट सूची में अधिक अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें सामान्य उम्मीदवार माना जाएगा। लेकिन बोर्ड के उस पैनल को SAT ने रद्द कर दिया. उन्होंने कहा कि सामान्य और आरक्षित अभ्यर्थियों को अलग से नया पैनल प्रकाशित और नियुक्त करना होगा. इसके बाद बोर्ड सैट के फैसले के मुताबिक कांस्टेबल पद की कैटेगरी बांटकर नौकरियां देता है. पुलिस कांस्टेबल की नौकरियां सामान्य और आरक्षित के लिए अलग-अलग योग्यता सूची के आधार पर दी जाती हैं। परिणामस्वरूप अधिक सामान्य अभ्यर्थियों को नौकरी में अवसर मिलता है। लेकिन बुधवार को हाई कोर्ट ने सैट के फैसले को खारिज कर दिया. हाई कोर्ट ने पुराने पैनल को बरकरार रखा.

वकील अनिंद्य लाहिड़ी, फिरदौस शमीम और दिव्यांदु चट्टोपाध्याय वादियों की ओर से अदालत में पेश हुए। हाई कोर्ट की बेंच ने उनसे कहा, ”पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा प्रकाशित पहली मेरिट सूची वैध रहेगी. 2021 सूची या पैनल को बहाल किया जाना है। उस पैनल के अनुसार ही भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाये. अनुमान है कि सैकड़ों सिपाहियों की नौकरी जा सकती है. हालाँकि, अदालत ने निर्देश दिया है कि बकाया रिक्तियों में से योग्यता के आधार पर नई नियुक्तियाँ की जा सकती हैं।

पहले क्या हुआ था

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने 3 फरवरी 2019 को पुलिस कांस्टेबल के 8419 पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की ।भर्ती प्रक्रिया पाँच चरणों में पूरी की जाती है:

1) 100 अंकों की प्रारंभिक लिखित परीक्षा

2) शारीरिक मापदंडों की जांच (ऊंचाई और वजन देखा जाता है)।

3) शारीरिक क्षमता परीक्षण (6.5 मिनट में 1600 मीटर दौड़)

4) 85 अंकों की लिखित परीक्षा.

5) 15 अंकों का इंटरव्यू.

प्रारंभिक परीक्षा 4 अगस्त 2019 को आयोजित की गई थी। अंतिम लिखित परीक्षा 16 फरवरी 2020 को आयोजित की गई थी। लेकिन बोर्ड ने उस परीक्षा का रिजल्ट प्रकाशित नहीं किया. नतीजतन, यह पता नहीं चल पाया कि किसे कितने अंक मिले. बोर्ड रिजल्ट जारी करने के बजाय वेबसाइट पर सूचना दी और इंटरव्यू के लिए रोल नंबर का इस्तेमाल कर एडमिट कार्ड लेने को कहा बताया जा रहा है कि जिन अभ्यर्थियों को रोल नंबर देने के बाद एडमिट कार्ड नहीं मिला, उन्हें फेल माना गया।   ऐसे में आवेदक इंटरव्यू के लिए एडमिट कार्ड ले लेते हैं। परिणामस्वरूप, उन्हें लगता है कि उन्होंने भर्ती प्रक्रिया का अगला चरण सफलतापूर्वक पार कर लिया है।

22 जून, 2020 को बोर्ड ने अधिसूचना द्वारा सूचित किया कि साक्षात्कार क्षेत्र के आधार पर विशिष्ट स्थानों पर उस वर्ष 13 जुलाई से आयोजित किया जाएगा। उस वर्ष बाद में लॉकडाउन की घोषणा के कारण साक्षात्कार 12 अगस्त से स्थगित कर दिया गया था। 12,786 लोगों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था।

लेकिन शिकायत यह है कि इंटरव्यू से कुछ दिन पहले कई अभ्यर्थियों को व्हाट्सएप पर मैसेज आते हैं. वहां साक्षात्कार बोर्ड में शामिल लोगों के नाम और पहचान की घोषणा की जाती है। परिणामस्वरूप साक्षात्कार बोर्ड के सदस्यों से संपर्क कर अवैध नियुक्ति किये जाने की संभावना है.

वादी पक्ष के अनुसार साक्षात्कार बोर्ड के सदस्यों के नाम उजागर करने का निर्णय नियमों के विरुद्ध है। परिणामस्वरूप, भर्ती में भ्रष्टाचार का खतरा है। ऐसे फैसले पूरी भर्ती प्रक्रिया की विश्वसनीयता पर सवाल उठाते हैं। साक्षात्कार से पहले वादकारियों को विरोध करने का साहस नहीं हुआ। उन्होंने साक्षात्कार में भाग लिया.

15 अक्टूबर 2020 को साल्ट लेक कार्यालय में 8419 उम्मीदवारों की मेरिट सूची जारी की गई। यह देखा जा सकता है कि वादकारियों को उस सूची में शामिल नहीं किया गया था। यहां तक ​​कि अभ्यर्थियों के लिखित एवं साक्षात्कार में प्राप्त अंकों का उल्लेख भी मेरिट सूची में नहीं किया गया. आरक्षित उम्मीदवारों के लिए कोई सूची प्रकाशित नहीं की गई है। दूसरे शब्दों में कहें तो मेधा सूची प्रकाशित करने में आरक्षण नीति का पालन नहीं किया गया।

यदिबोर्ड की वेबसाइट पर जाने के बाद नौकरी चाहने वालों को अपने अलावा किसी का नंबर नजर नहीं आया। परिणामस्वरूप कोई भी अपने अंकों की तुलना दूसरों से नहीं कर सकता था। जिनकी नियुक्ति हुई है उनकी संख्या वेबसाइट से पता नहीं चल रही है. इसके अलावा, नौकरी चाहने वालों द्वारा प्राप्त कुल अंक देखे जा सकते हैं लेकिन वेबसाइट पर अंकों का विषयवार कोई विभाजन नहीं था। इसलिए वादियों ने आरोप लगाया कि सरकारी नौकरियों की भर्ती में पारदर्शिता की कमी है।

याचिकाकर्ताओं ने यह भी कहा कि कई ऐसे लोगों को नौकरी दे दी गई जो कांस्टेबलों के लिए निर्धारित न्यूनतम ऊंचाई 167 सेमी से कम थे। उन्होंने यह भी शिकायत की कि नियुक्ति में भाई-भतीजावाद हुआ है.

10 मार्च, 2021 को पश्चिम बंगाल प्रशासनिक न्यायाधिकरण में भर्ती में अनियमितता का आरोप लगाते हुए एक मामला दायर किया गया था। 28 जनवरी, 2022 को मामले की जांच करने के बाद, ट्रिब्यूनल ने बोर्ड को एक नया पैनल प्रकाशित करने और चार सप्ताह के भीतर नियुक्ति की सिफारिश करने का निर्देश दिया। ट्रिब्यूनल ने अपने फैसले में कहा कि कानून के मुताबिक आरक्षित उम्मीदवारों की सूची भी अलग से प्रकाशित की जानी चाहिए. हालाँकि, ट्रिब्यूनल ने त्रुटिपूर्ण भर्ती का आरोप लगाते हुए पूरी भर्ती प्रक्रिया को रद्द करने की याचिका का जवाब नहीं दिया।

फरवरी 2022 में, सहाधा मंडल सहित सैकड़ों नौकरी चाहने वालों ने ट्रिब्यूनल के फैसले को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय में मामला दायर किया। हाई कोर्ट को दिए आवेदन में उन्होंने कहा, 1) उस नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया को खारिज कर रद्द किया जाए. 2)अंतिम परीक्षा की ओएमआर शीट और उत्तर पुस्तिका वादकारियों को दी जाए। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने 3 फरवरी 2019 को पुलिस कांस्टेबल के 8419 पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की थी। 

Leave a Reply