West Bengal

West Bengal Weather Updates : सप्ताहंत में बारिश का अनुमान, अंडमान सागर में बनेगा चक्रवात

बंगाल मिरर,  कोलकाता : ( West Bengal Weather Updates )  सप्ताह में मौसम थोड़ा बदला हुआ है। शरद ऋतु के आकाश की झलक के बावजूद कोलकात्ता के आसपास के इलाके छिटपुट बारिश से भीग गए। बुधवार सुबह से ही धूप खिली रही। लेकिन सप्ताह के अंत तक कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिले फिर से भीग सकते हैं. अलीपुर मौसम कार्यालय ने गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.

water dew in clear glass panel
Photo by Kaique Rocha on Pexels.com

उत्तरी अंडमान सागर में शुक्रवार को चक्रवात बनने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा, यह बाद में निम्न दबाव में बदल सकता है। इसके परिणामस्वरूप कोलकाता के अलावा दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में गरज के साथ बारिश हो सकती है. उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर जैसे तटीय जिलों के बिखरे हुए इलाकों में शनिवार से गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, पुरुलिया, बांकुरा, बीरभूम, झाड़ग्राम, पूर्वी बर्दवान, पश्चिम बर्दवान, मुर्शिदाबाद और नादिया जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बुधवार को दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, उत्तरी दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और मालदह जिलों के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. गुरुवार को भी मौसम कार्यालय ने मालदह, उत्तरी दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर जिलों के कुछ इलाकों में बारिश के कारण येलो अलर्ट जारी की थी. सप्ताहांत में उत्तर बंगाल में हल्की बारिश हो सकती है.

हालांकि, सप्ताह के दौरान तापमान का पारा थोड़ा ऊपर रह सकता है। अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी के कारण परेशानी हो सकती है. बुधवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य तापमान से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. बुधवार को कोलकाता में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बुधवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कोलकाता में एक-दो स्थानों पर छिटपुट बारिश हो सकती है.

पूजा के लिए अब एक महीना से भी कम बचा है. 20 अक्टूबर महाषष्ठी है।उससे पहले राज्य के विभिन्न हिस्सों में पूजा बाजार जमने लगा हैं. कोलकाता में भी पूजा बाजार में दुकानदार व्यस्त हैं. इसमें बारिश की खबर से विक्रेताओं के माथे पर चिंता की लकीरें पड़ गई हैं।

Leave a Reply