ASANSOL

Coal India लाखों कर्मियों के लिए राहत की खबर, नहीं होगी हड़ताल

बंगाल मिरर, आसनसोल: Coal India लाखों कर्मियों के लिए राहत की खबर, नहीं होगी हड़ताल। कोल इंडिया में कार्यरत करीब सवा दो लाख कार्मिकों के वेतन को लेकर अड़चन लगभग दूर हो गई है अब उन्हें नए वेतनमान के अनुसार ही वेतन मिलेगा यानी कि उनका वेतन भुगतान राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता 11 के अनुसार किया जाएगा। जबलपुर हाईकोर्ट से इस मामले में राहत मिलने के बाद यूनियनों ने हड़ताल वापस ले ली है।

गौरतलब है कोल इंडिया कर्मियों के लिए राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता 11 कुछ महीने पहले लागू किया गया था जिसके बाद उन्हें नए वेतनमान के अनुसार वेतन का भुगतान भी किया गया इसके साथ ही एरिया का भी भुगतान कंपनी ने कर दिया था लेकिन कुछ अधिकारियों ने इसमें डीपीई गाइडलाइन के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए हाईकोर्ट में मामला दायर किया था जिसके बाद हाई कोर्ट ने मामले की जांच के आदेश दिए। इस आदेश के कारण इस माह अभी तक कोल इंडिया कर्मियों का वेतन भुगतान नहीं हो पाया था।

वेतन समझौता को लेकर एक और जहां अधिकारियों ने मामला किया था वहीं दूसरी ओर हिंद मजदूर सभा की ओर से भी एक मामला कर दिया गया था। कानूनी पतले के कारण सितंबर माह का वेतन भुगतान लटक गया जिसके बाद यूनियनों ने वेतन न मिलने पर हड़ताल की धमकी दी थी। एटक नेता रमेंद्र कुमार ने कहा कि जब कोर्ट से राहत मिल गई है और नए वेतन समझौता के अनुसार ही कार्मिकों को वेतन मिलेगा इसलिए हड़ताल को वापस लिया जा रहा है‌।

वही कोल इंडिया कार्मिकों को इस वर्ष 85000 रुपए का रिकॉर्ड बोनस मिलने जा रहा है। इसका भुगतान भी दुर्गा पूजा के पहले कार्मिकों को कर दिया जाएगा यानी की दुर्गा पूजा के पहले का कोयलाकर्मिकों के लिए धन वर्षा होगी।

Leave a Reply