ASANSOL-BURNPUR

SAIL BONUS MEETING Latest Updates प्रबंधन 23 पर अड़ी, बैठक बेनतीजा

BAKS का दावा लंबित मुद्दों पर एनजेसीएस नेता दें हड़ताल का नोटिस

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर: SAIL BONUS MEETING यूनियन के 10 सदस्य और SAIL के डायरेक्टर पर्सनल केके सिंह व डायरेक्टर फाइनेंस एके तुल्सयानी की उपस्थिति में बैठक शुरू हुई लेकिन बैठक की शुरुआत में ही दुर्गापुर स्टील प्लांट में निलंबित किए गए दो नेताओं को लेकर मामला गरमाया रहा। प्रबंधन ने 22579 का प्रस्ताव दिया. वहीं सभी यूनियन ने एकमत से 40500 से अधिक बोनस देने की मांग की लेकिन लंच टाइम तक कोई फैसला नहीं हो पाया अब लंच के बाद बैठक शुरु होने पर वहीं देर शाम तक चली बैठक में प्रबंधन अंतत: 23 हजार बोनस देने पर राजी हुई। लेकिन यूनियनों ने इसे मानने से इंकार कर दिया। जिसके बाद बैठक बेनतीजा समाप्त हो गई। वहीं पर बोनस पर फैसला न होने से सेल के करीब 50 हजार कर्मियों में भारी आक्रोश है।

कुछ घंटों में शुरू होगी। इसे लेकर सेल कर्मियों में के मन में बड़ा सवाल है कि  क्या होगा फैसला देश की सबसे बड़ी इस्पात कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के करीब 50 हजार कर्मियों को इस वर्ष पूजा बोनस पर कितनी राशि मिलेगी इसका फैसला आज होने की उम्मीद है। एनजेसीएस में शामिल यूनियन नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं। सुबह 10 :30 बजे से बैठक होनेवाली है।


प्रबंधन ने पहले ही प्रोडक्शन और प्रोडक्टिविटी बैठक में कंपनी की वित्तीय स्थिति का रोना रो  दिया है। जिसके बाद कर्मियों में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा है । वह लोग कोल इंडिया की तर्ज पर या फिर सेल के ही अधिकारियों की तरह बोनस की मांग कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर 85 से 95 हजार के सब्जबाग दिखाये जा रहे हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या प्रबंधन इस बार 40500 तक भी आयेगा या नहीं। कर्मियों के आक्रोश से  यूनियन नेताओं  पर भारी दबाव है।  आज की बैठक में सम्मानजनक फैसला नहीं होता है तो कर्मियों का आक्रोश फटना तय है इसका कोप भाजन यूनियन नेताओं और प्रबंधन को होना पड़ सकता है

प्रबंधन सूत्रों के अनुसार इस बार 28 से 30 हजार के बीच बोनस की राशि होने की संभावना है। पिछले वित्त वर्ष में सेल को 16 हजार करोड़ का कर पूर्व लाभ हुआ था। इसलिए 28 हजार रुपये बोनस के साथ 12500 का इंसेटिव दिया गया था। लेकिन 2022-23 में कंपनी का लाभ 2600 करोड़ कर पूर्व है। अब देखना है कि सेल कर्मियों को कितनी बोनस पर सहमति बनती है। संभावना है कि इस बार पूजासे पहले कर्मियों के खाते में राशि भेज दी जायेगी।

वहीं अधूरे वेतन समझौता को लेकर सेल कर्मी पहले ही आक्रोशित हैं।  बकाया एरियार, नाइट अलाउंस एवं अन्य भत्तों को लेकर भी मामला लंबित है, पिछले वर्ष सेल में कार्यरत  कार्मिकों के  बोनस को लेकर काफी विवाद हुआ था। जिसके बाद 40 हजार 500 बोनस पर सहमति बनी थी। सेल कर्मियों को दो किस्तों में बोनस का भुगतान किया गया था। बोनस के तौरपर₹28000 और 12500 कंपनी के प्रदर्शन के आधार पर अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिया गया था। वही जो ट्रेनी को  ₹33000 बोनस दिया गया था। इसमें 26 हजार बोनस और ₹7000 प्रोत्साहन राशि थी।

वहीं  बोकारो तथा भिलाई  में नवगठित यूनियन बीएकेएस की ओर से दावा किया जा रहा है कि  वैसे पाँचो NJCS की  कार्यप्रणाली तथा विचारधारा हमारी बोकारो तथा भिलाई की युनियन से नही मिलती है परंतु 15% MGB , 35% पर्क्स , 39 :माह का फिटमेंट एरियर 58 माह का पर्क्स एरियर , Non Statutory Benefit , भिलाई , बोकारो , दुर्गापुर के कर्मचारियो कि निलंबन, इंक्रिमेट कटौती , स्थांतरण पर अगर ये युनियने बर्नपुर, दुर्गापुर , राउरकेला ,माईंस आदि मे हड़ताल का नोटिस देती है तो हमारी युनियन भी भिलाई तथा बोकारो मे हड़ताल का नोटिस देगी  विश्वास रखे 30 जुन से भी बड़ी हड़ताल इन दोनो यूनिटो मे करके दिखाएंगे ।
हमारे लिए कर्मचारियो का मुद्दा सर्वप्रथम है

Leave a Reply