ASANSOL

SAIL ISP क्वार्टर से अवैध कब्जा हटाने की मुहिम शुरू, मचा हड़कंप

बंगाल मिरर, एस सिंह , बर्नपुर : इस्को के आवासों पर अनधिकृत कब्जा हटाने पहुंची टीम
इस्को के अवैध कब्ज़ा वालें घरों को खाली कराने की मुहीम को आगे बढ़ाने के लिए बनाई गयी कमेटी ने आज बर्नपुर के कुछ अवैध कब्ज़ा वालें क्वार्टरों का दौरा किया। महाप्रबंधक (सम्पदा) महेश बर्नवाल के नेतृत्व में इस कमेटी ने अवैध कब्ज़ा वालें घरों में रहने वालों को जागरूक करते हुए अपील किया कि जल्द से जल्द मकान खाली कर दें और कंपनी को सख्त करवाई करने पर मजबूर न करें।


समिति ने बर्नपुर सिनेमा के पास के/केएस टाइप के अनधिकृत क्वार्टरों को दो महीने के भीतर खाली करने के लिए बेदखली नोटिस भी दिया । गौरतलब है कि K-51 से K-55, K-64 से K-68, और KS-1 ब्लॉक बहुत पहले ही असुरक्षित घोषित कर दिए गए हैं और इन ब्लॉकों को दिसंबर 2023 से ध्वस्त किया जाएगा जिससे कि वहाँ पर इस्को के कर्मियों के लिए नया बहू मंज़िला इमारत का निर्माण किया जा सके।
समिति ने क्वार्टर संख्या जी-18/1 व एफ-5/6 का भी दौरा किया जो अनधिकृत है और वहाँ बेदखली नोटिस लगाया गया जिसके अनुसार सात दिनों के भीतर क्वार्टर खाली करने के लिए कहा गया है जिससे कि यह क्वार्टर कर्मचारी को सौंप दिया जाएगा।


इसके बाद समिति ने अनाधिकृत क्वार्टर संख्या एफ-सी/2 जिसे बंद पाया गया, का ताला तोड़वा कर नया ताला लगवाया गया | उसके अलावा एक नोटिस भी चिपकाया गया कि ये क्वार्टर आईएसपी नगर सम्पदा विभाग के अधीन है।
अंत में समिति ने बारी मैदान के पास क्वार्टर संख्या ई/5 का भी दौरा किया । इस क्वार्टर पर राम मोहन राय का अवैध कब्जा है, लेकिन वह मौजूद नहीं थे, इसलिए समिति ने उस क्वार्टर में मौजूद महिला को यह क्वार्टर खाली करने की चेतावनी दी।|


गौरतलब है कि ऐसे और भी कुछ आवास हैं जो इस्को कर्मियों को नगर सम्पदा विभाग द्वारा नियमानुसार आवंटित किया गया है परन्तु इसके पहले की कर्मी इनमे घुस पाते, रखरखाव के लिए अंतरिम समय के लिए खाली इन घरों का ताला दिन दहाड़े तोड़ कर इन पर जबरन कब्ज़ा कर लिया गया।
इस्को के आवंटित हुए मगर रखरखाव के लिए ख़ाली घरों का ताला तोड़कर अवैध् कब्ज़ा करने का गोरखधंधा बर्नपुर में पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ गया है और कुछ गिरोह खुले आम इसे अंजाम दे रहें है। इन घरों को कब्ज़ा करने के बाद, अप्राधिकृत लोगों में से जो सबसे ज्यादा किराया देने को तैयार होतें है उसे इस गिरोह द्वारा आवंटित किया जाता रहा है । इस तरह एक और जहाँ इस्को के कर्मी अपने घर का आवंटन पत्र लेकर दर दर भटक रहें हैं, ये गिरोह उनके ही मकान पर जबरन कब्ज़ा कर के किराया पर लगाये हुएँ हैं।


नगर सम्पदा के अधिकारी व कर्मी, कंपनी के अप्राधिकृत आवासों को अवैध कब्ज़ा से मुक्त करने के लिए मुहीम को जारी रखें हुए हैं। इस परिपेक्ष में घरों को अप्राधिकृत कब्जे से मुक्त कराना अपने आप में इस्को नगर सेवा विभाग के लिए एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है।
ये भी बताया जा रहा है कि कब्ज़ा किये घरों से ज्यादा से ज्यादा अवैध किराया वसूलने के गैर क़ानूनी कार्य में सक्रीय गिरोहों के बीच प्रतिस्पर्धा हो रही है कि कौन अपना अधिपत्य बढ़ा सकता है।
संचार प्रमुख भास्कर कुमार ने कहा क़ि इस्को का नगर सेवा विभाग कंपनी के आवासों को गैर क़ानूनी कब्जे से मुक्त कराने को प्रतिबद्ध है क्योंकि इसी अप्राधिकृत कब्जे के कारण इस्को अपने ज्यादा से ज्यादा कर्मियों को कंपनी आवास की सुविधा मुहैया नहीं करा पा रही है ।

Leave a Reply