Kolkata NewsWest Bengal

ED ने मंत्री और उनके परिजनों के खाते किये जब्त

काले धन लेनदेन के लिए नौकर के रिश्तेदारों के नाम पर बना दी कंपनी

अस्पताल में सोमवार को भी मंत्री की होगी कुछ जांच

बंगाल मिरर, कोलकाता : ईस्टर्न मेट्रोपॉलिटन बाईपास के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान ज्योतिप्रिया मलिक ने पूरा दिन कैसे बिताया? शुक्रवार को कोर्ट में उनकी तबीयत खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। इसके बाद से वहां इलाजरत राज्य के वन मंत्री को राशन वितरण में भ्रष्टाचार के आरोप में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया. डॉक्टर कह रहे हैं कि बालू (राजनीतिक हलकों में ज्योतिप्रिय इसी नाम से मशहूर) की शारीरिक समस्या क्या है, इसका पता लगाने के लिए कई परीक्षण चल रहे हैं। हालात के मुताबिक बालू को अगले सोमवार तक अस्पताल में रहना पड़ सकता है. शनिवार को उसे अर्ध-तरल भोजन दिया गया। एक के बाद एक शारीरिक जांच का दौर जारी है. हालांकि, अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि राज्य के पूर्व खाद्य मंत्री की हालत फिलहाल स्थिर है. दूसरी ओर, राज्य के वर्तमान खाद्य मंत्री रथिन घोष ने ज्योतिप्रिया के समर्थन में खड़े होकर सड़क पर जुलूस किया।

File photo

कैसे है बालू दा?

बाईपास के पास स्थित निजी अस्पताल के अनुसार, ज्योतिप्री को हाइपरग्लेसेमिया (उच्च रक्त शर्करा), गुर्दे की हानि (गुर्दे की बीमारी), डिसइलेक्ट्रोलाइटिमिया, प्री-सिंकोप (बेहोशी) का निदान किया गया था। उसी हिसाब से इलाज चल रहा है. इसके अलावा मंत्री को हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की भी समस्या है. शनिवार को पूरे दिन बालू की विभिन्न हृदय और तंत्रिका संबंधी जांच की गईं। मधुमेह और रीढ़ की हड्डी की जांच भी की जाएगी। उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है, इसे ध्यान में रखते हुए नरम, अर्ध-तरल भोजन दिया जा रहा है।

मालूम हो कि मंत्री की ‘हाल्टर मॉनिटरिंग’ शनिवार से शुरू कर दी गई है. इस प्रणाली का उपयोग हृदय की स्थिति पर लगातार नजर रखने के लिए किया जाता है। हृदय गति की जांच के लिए होल्टर मॉनिटरिंग की जाती है। इसके अलावा सोमवार को ज्योतिप्रिया के कुछ और कार्डियक टेस्ट होंगे। उस दिन ‘टिल्ट टेस्ट’ आयोजित करने की भी योजना है. यह परीक्षण यह समझने के लिए है कि बालू को हृदय रोग की संभावना है या नहीं। सूत्रों के मुताबिक, शनिवार को अस्पताल परिसर में ईडी का कोई अधिकारी नजर नहीं आया. हालांकि, ईडी सूत्रों के मुताबिक, उनके जांच अधिकारी मंत्री की शारीरिक स्थिति के बारे में जानकारी लेने के लिए रविवार को अस्पताल आ सकते हैं।

बैंक खाता जब्त


राज्य के पूर्व खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय और उनके परिवार के सदस्यों के बैंक खाते जब्त कर लिये गये हैं. ईडी सूत्रों के मुताबिक, यह कार्रवाई जांच में सहयोग न करने के आरोप में हुई है. संयोग से, 2021 के चुनावी हलफनामे में, ज्योतिप्रियो ने कहा कि उस समय उनके पास 15 बचत बैंक खाते थे। दो आवर्ती जमा खाते थे। इसके अलावा स्टेट बैंक में ज्योतिप्रिय के नाम पर 12 फिक्स्ड डिपॉजिट हैं। बैंक ऑफ इंडिया के पास दो और एक सहकारी बैंक के पास 20 सावधि जमा हैं। चुनावी हलफनामे में बालू ने यह भी बताया कि उनकी पत्नी के नाम पर सात बचत बैंक खाते हैं। आठ बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट उपलब्ध हैं। पत्नी के नाम पर छह जीवन बीमा पॉलिसियां भी हैं। इसके अलावा डाकघर में भी धन संग्रह किया है।

नौकर को दी सरकारी नौकरी, उसकी पत्नी और मां के नाम पर बनाई फर्जी कंपनी

हालांकि ज्योतिप्रिय अस्पताल में भर्ती हैं, लेकिन ईडी उनसे पूछताछ नहीं कर पा रही है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, घर की पुराने नौकर के लिए खाद्य विभाग में सरकारी नौकरी का इंतजाम बालू ने ही किया था। इसके अलावा, नौकर की मां और पत्नी उस कंपनी की निदेशक थीं जहां भ्रष्टाचार के पैसे का लेनदेन किया गया था। ईडी सूत्रों ने दावा किया कि ये सारी जानकारी उन्हें गुरुवार को बालू के घर पर हुई मैराथन तलाशी से मिली. ईडी सूत्रों के मुताबिक, 26 अक्टूबर को ज्योतिप्रिय के घर की तलाशी के दौरान उनसे और उनकी पत्नी और बेटी से तीन संगठनों से उनके जुड़ाव के बारे में पूछताछ की गई थी। जांचकर्ताओं के मुताबिक, उन तीन कंपनियों के जरिए ‘काले धन’ का लेन-देन किया गया था. तीनों ने संगठन से जुड़े होने से इनकार किया. हालांकि, ईडी ने दावा किया कि घर की तलाशी के दौरान तीन संगठनों के टिकट बरामद किये गये और जब्त कर लिये गये. एसोसिएट्स ने दावा किया कि उन तीनों कंपनियों का मालिकाना हक ज्योतिप्रिय के हाथ में है. ईडी ने दावा किया कि उसके आदेश पर नौकर की पत्नी और मां को इस संगठन का निदेशक बनाया गया था।

शुवेंदु के निशाने पर बालू की सेहत?

जब राज्य के वन मंत्री और पूर्व खाद्य मंत्री ज्योतिप्रियो को बाईपास के पास एक अस्पताल में भर्ती कराया गया तो विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने एक ‘रहस्यमय’ पोस्ट करके अटकलों को हवा दे दी। उन्होंने एक ‘मेडिकल रिपोर्ट’ पोस्ट की. मरीज के नाम की जगह लिखा है, ‘राशन लुटेरा’ । सुभेंदु ने जो मेडिकल रिपोर्ट पोस्ट की है, उसमें उपनाम लिखने की भी जगह है. वहां सैंडमैन लिखा है, . नीचे कुछ शारीरिक परीक्षा मानक दिए गए हैं। सबसे नीचे लिखा, ”रिपोर्ट के मुताबिक- क्रिटिकल नहीं।” शुवेंदु ने अपनी पोस्ट में लिखा, ”बंगाल की सबसे चर्चित डायग्नोस्टिक रिपोर्ट की झलक।” उस रिपोर्ट में ‘राशन लुटेरा’, ‘सैंडमैन’ जैसे शब्द देखने को मिले। वह सोचते हैं कि यह राजनीतिक लेन-देन का एक हिस्सा है, शुवेंदु का संकेत ज्योतिप्रिया की ओर। क्योंकि उनका निकनेम बालू है. हालांकि शुवेंदु ने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन तृणमूल ने पलटवार करने में देर नहीं की. रिपोर्ट देखने के बाद तृणमूल सांसद शांतनु सेन ने कहा, ”हमें नहीं पता कि बीजेपी के लोड शेडिंग नेता ने किसकी रिपोर्ट प्रकाशित की है. लेकिन एक डॉक्टर होने के नाते मैं कह सकता हूं कि उन्होंने सोशल मीडिया पर जो रिपोर्ट पोस्ट की है, उसमें मरीज को शुगर और पैंक्रियाज की समस्या है.

Leave a Reply