ASANSOL

Vande Sadharan Express : Howrah – New Delhi समेत इन रूटों पर जल्द

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( Vande Sadharan Express : Howrah – New Delhi समेत इन रूटों पर जल्द ) प्रीमियम सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वातानुकूलित (एसी) वंदे भारत एक्सप्रेस से अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद, भारतीय रेलवे गैर-एसी वंदे को शुरू करने की सबसे अधिक संभावना है। सस्ते टिकट वाले यात्रियों के लिए वंदे साधरण एक्सप्रेस चलाई जायेगी। इसके लिए जोर-शोर से तैयारी चल रही है। वहीं देश के पांच रूटों का चयन भी कर लिया गया है। जिन पर इन वंदे साधारण एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन होगा।

Vande Sadharan Express

मुंबई में इस ट्रेन का रैक पहुंच चुका है। सीआर के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि नारंगी पट्टियों और भूरे रंग की एक नई एक्सप्रेस ट्रेन, जिसमें अनारक्षित टिकट वाले यात्रियों के लिए 22 सामान्य डिब्बे शामिल हैं, मुंबई आ गई है और सीआर के वाडी बंदर डिपो में खड़ी की गई है। इस ट्रेन में नई बैठने की सुविधा के साथ स्लीपर कोच होंगे, जिससे कोच में अतिरिक्त जगह मिलेगी।
हालाँकि, अंदरूनी सूत्रों से पता चला कि जल्द ही एक ट्रायल रन आयोजित किया जाएगा।

बताया जाता है कि देश व्यस्तम रूटों में शामिल हावड़ा – नई दिल्ली समेत फिलहाल पांच रूट चुने गये हैं। इनमें एर्नाकुलम – गुवाहाटी, पटना – नई दिल्ली, मुंबई – नई दिल्ली तथा हैदराबाद – नई दिल्ली शामिल है। इसमें पुशपुल इंजिन रहेगा। इस इंजिन का निर्माण चित्तरंजन रेल इंजिन कारखाने में किया गया है। वहीं कोच बीईएमएल के सहयोग से तैयार किये गये हैं। संभावना है कि जल्द ही इस ट्रेन का ट्रायल रन होगा।

उल्लेखनीय है कि 2019 में पीएम नरेन्द्र मोदी ने पहली एसी वंदे भारत नई दिल्ली और वाराणसी के बीच शुरू की थी। अब तक फिलहाल 34 वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन विभिन्न रूटों पर हो रहा है। लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार अब देश की आम जनता के लिए सेमी हाई स्पीड वंदे साधारण एक्सप्रेस ( Vande Sadharan Express ) चलाने जा रही है।

Leave a Reply