ASANSOL

Asansol : लाखों के केबल चोरी में लिलुआ से गिरफ्तार

बंगाल मिरर, एस सिंह , आसनसोल : विश्व बैंक के वित्तीय सहयोग से आसनसोल शहर की बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. इसके लिए आसनसोल शहर में अंडरग्राउंड केबल बिछाने का काम कई माह पहले ही शुरू हो चुका है. इसी बीच इस काम में लगी एक निजी कंपनी से करीब 498 मीटर केबल ड्रम चोरी हो गया। उस घटना के करीब 4 महीने बाद आसनसोल साउथ थाना पुलिस ने हावड़ा के लिलुआ थाना इलाके से मुख्य आरोपी के तौर पर एक को गिरफ्तार किया ।

लिलुआ थाने के जगदीशपुर पुलिस चौकी अन्तर्गत जगदीशपुर मुस्लिम मोहल्ले निवासी आरोपी का नाम मोहम्मद जहीरुल है। बुधवार को आसनसोल दक्षिण थाना पुलिस ने आरोपी को 14 दिनों की हिरासत की मांग करते हुए आसनसोल अदालत भेज दिया. न्यायाधीश ने उन्हें जमानत देने से इनकार कर दिया और 5 दिन की पुलिस हिरासत का आदेश दिया।


राज्य विद्युत वितरण निगम में सूचीबद्ध आसनसोल की एक निजी कंपनी को आसनसोल शहर में 11 केवी भूमिगत केबल बिछाने की जिम्मेदारी राजस्थान की एक निजी कंपनी से मिली है। उस कंपनी के कर्णधार सब्यसाची रॉय ने इस चोरी की लिखित शिकायत 3 सितंबर को आसनसोल साउथ पुलिस स्टेशन में दर्ज करायी. उसे देखते हुए पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 379 के तहत एफआईआर दर्ज की.


निजी कंपनी के कर्णधार सब्यसाची रॉय द्वारा की गई शिकायत के अनुसार, 16 अगस्त को कलकत्ता बॉयज़ स्कूल, उषाग्राम, जीटी रोड, आसनसोल के सामने एक केबल ड्रम (3C × 300 वर्ग मिमी) था। लेकिन 29 अगस्त को पता चला कि 498 मीटर हाई क्वालिटी ड्रम वहां नहीं है। इस केबल की मौजूदा बाजार कीमत करीब 10 लाख रुपये है. कुछ दिनों बाद कंपनी मैनेजर को पता चला कि चोरों ने इसे चुरा लिया है। इसके बाद उन्होंने आसनसोल साउथ पुलिस स्टेशन में पूरी घटना की लिखित शिकायत दर्ज कराई। एफआईआर भी उसी पर आधारित है।


ज्ञात हो कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 19 से कालीपहाड़ी फ्लाईओवर के माध्यम से आसनसोल शहर में प्रवेश करने का मुख्य स्थान जीटी रोड का उषाग्राम क्षेत्र है। इस इलाके में आसनसोल साउथ पुलिस स्टेशन का पुलिस चेकपॉइंट है. मोबाइल गश्ती वैन और सीसीटीवी निगरानी हैं। ऐसे में इस इलाके से ड्रम चोरी होने से सनसनी मच गई. पुलिस की भूमिका पर सवाल खड़े हो गए।
अंततः आसनसोल साउथ थाने की पुलिस ने विभिन्न सूत्रों के आधार पर जहीरुल को इस चोरी में शामिल होने के संदेह में पिछले मंगलवार को हावड़ा के लिलुआ थाने के जगदीशपुर पुलिस चौकी इलाके से गिरफ्तार कर लिया.
पुलिस सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार शख्स ही इस चोरी का मास्टरमाइंड है. चोरी गए केबल का कोई सुराग नहीं मिला।


हालांकि, पुलिस का दावा है कि आरोपी को 5 दिन की हिरासत में लिया गया है. उससे पूछताछ कर इस चोरी का पटाक्षेप जल्द किया जाएगा।
संयोग से, विश्व बैंक ने 300 करोड़ रुपये की लागत से आसनसोल शहर में भूमिगत केबल के माध्यम से बिजली आपूर्ति करने की योजना बनाई है

Leave a Reply