ASANSOL-BURNPUR

SAIL के 85 हजार ठेका श्रमिकों के लिए खुशखबरी, AWA में वृद्धि

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : ( SAIL NJCS Sub Committee meeting ) SAIL के 85 हजार ठेका श्रमिकों के वेतन को लेकर दिल्ली में आज आयोजित एनजेसीएस उप समिति की बैठक में सहमति बन गई है। ठेका श्रमिकों का एडब्लूए 2500 से बढ़ाकर 4100 रुपये किया गया है, वहीं डीएसपी में1750 से बढ़कर 2500 होगा। बैठक में प्रबंधन सेल के कार्मिक निदेशक केके सिंह समेत अन्य संबंधित अधिकारी तथा सीटू, एटक, इंटक और एचएमएस प्रतिनिधि शामिल थे। बोकारो स्टील प्लांट के ठेका श्रमिको को महीने का 1600 बोकारो, भिलाई स्टील प्लांट  को 1400 रुपए, आरएसपी को 1600, इस्को बर्नपुर स्टील प्लांट को 1200, दुर्गापुर स्टील प्लांट के मजदूरों को 850 रुपए महीने की बढ़ोत्तरी हुई है।

स्टील वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव ललित मोहन मिश्रा ने बताया कि श्रमिक पक्ष ने अपनी मांगें दोहराईं। सभी परिणामी लाभों के साथ वेतन में ठेका श्रमिकों के वेतन में वृद्धि पर्याप्त के आधार पर ठेका श्रमिकों के लिए एक वेतन संरचना तैयार की जानी चाहिए। सभी ठेका कर्मियों के लिए अस्पताल, स्कूल और क्वार्टर आदि सुविधाएं बढ़ाई जाएं। ठेका कर्मियों के लिए रात्रि पाली भत्ता शुरू किया जाए।
ठेका कर्मियों की नौकरी सुरक्षित करनी होगी और निरंतरता बनाये रखनी होगी। भले ही ठेकेदार बदल जाएं.
श्रमिक पक्ष ने कहा कि इस्पात उद्योग में उत्पादकता और उत्पादन में उनके योगदान को देखते हुए अनुबंध श्रमिकों की उपरोक्त मांगें उचित हैं, क्योंकि इस्पात उद्योग में अनुबंध श्रमिकों की कुल संख्या (प्रबंधन के अनुसार सेल में 66,938 और आरआईएनएल में 16000) पहले ही पार कर चुकी है। नियमित कर्मचारियों की संख्या (सेल में लगभग 49000 और आरआईएनएल में लगभग 9500) और यह संख्या सेवानिवृत्ति और बिना भर्ती के कारण नियमित रूप से घट रही है।

प्रबंधन ने शुरू से ही नकारात्मक रुख अपनाया.
ब्रेक के दौरान श्रमिक संगठनों ने अलग-अलग बैठक की। जब बैठक फिर से शुरू हुई, तो प्रबंधन ने 35% वृद्धि की अपनी पिछली पेशकश दोहराई, वह भी केवल एडब्ल्यूए में और भुगतान नहीं।सभी परिणामी सहित भुगतान ( एडब्लूए) को मौजूदा रु. 2500/- से बढ़ाकर रु. 8000/-करने की मांग की गई। लंबी बातचीत के बाद इसे 4100 रुपये करने पर सहमति  बनी वहीं दुर्गापुर स्टील प्लांट में 1750 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये एडब्लूए करने पर सहमति बनी है। नया पेमेंट मार्च से लागू हो जाएगा। एडब्ल्यूए की राशि तय होने के साथ ही नाइट शिफ्ट एलाउंस और ग्रुप इंश्योरेंस पर भी चर्चा की गई। प्रबंधन ने आश्वासन दिया है कि पहले रेगुलर कर्मचारियों का नाइट शिफ्ट एलाउंस तय किया जाएगा। इसके बाद ठेका मजदूरों का फाइनल हो जाएगा।

One thought on “SAIL के 85 हजार ठेका श्रमिकों के लिए खुशखबरी, AWA में वृद्धि

  • Chandra Shekhar Gautam

    Awa क्या है

    Reply

Leave a Reply