ASANSOL

Asansol Family Court विवाद सुलझाने पहुंचे कानून मंत्री

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल 🙁 Asansol Family Court ) आसनसोल में फैमिली कोर्ट की कार्यप्रणाली को लेकर अधिवक्ताओं द्वारा विरोध किये जाने के बाद उत्पन्न गतिरोध को मिटाने के लिए शनिवार को राज्य के कानून मंत्री मलय घटक आसनसोल बार एसोसिएशन में पहुंचे। बार एसोसिएशन की ओर से मंत्री को सम्मानित किया गया। इसके बाद मंत्री ने अधिवक्ताओं के साथ बैठक की। इस दौरान बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश तिवारी, सचिव बाणी मंडल, वरिष्ठ अधिवक्ता शेखर कुंडू ,वरिष्ठ अधिवक्ता अमिताभ मुखर्जी मणिपद्म बनर्जी, बिनोद यादव समेत बड़ी संख्या में अधिवक्ता उपस्थित थे।

वरिष्ठ अधिवक्ता शेखर कुंडू ने कहा फैमिली कोर्ट को लेकर आसनसोल अदालत के वकीलों का जो आंदोलन है, वह वाममोर्चा के जमाने से चल रहा है। इस फैमिली कोर्ट में वकीलों को पैरवी करने का अधिकार नहीं है। कानून मंत्री मलय घटक के साथ आसनसोल अदालत के वकीलों ने बातचीत की और उनसे अनुरोध किया कि फैमिली कोर्ट के नियमों में राज्य सरकार बदलाव करे। ताकि वकीलों को भी फैमिली कोर्ट में इंसाफ मांगने आए लोगों के पक्ष में पैरवी करने का अधिकार प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि यहां यह कहां जा रहा है कि वर्तमान नियम के मुताबिक फैमिली कोर्ट में वकीलों को पैरवी करने का अधिकार नहीं है। वह अगर कोर्ट में कोई बात रखते भी हैं तो वह रिकार्ड नहीं होगा जो कि वकीलों के लिए अपमानजनक है। मंत्री ने उनकी बातों को सुना और कहा कि इसके बारे में उनको जानकारी नहीं है, वह जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी ।

वरिष्ठ अधिवक्ता अमिताभ मुखर्जी ने कहा कि मंत्री से आसनसोल अदालत के वकीलों की काफी देर तक बातचीत हुई और उनसे कहा गया कि क्योंकि फैमिली कोर्ट केंद्रीय कानून के तहत बनाया जाता है। इसलिए इसमें राज्य सरकार द्वारा संशोधन करने की आवश्यकता है, ताकि यहां के वकीलों को फैमिली कोर्ट में पैरवी करने का अवसर मिले। उन्होंने बताया कि देश के कई राज्यों में वकीलों को पैरवी करने का अधिकार मिला हुआ है।

Leave a Reply