West Bengal

West Bengal 24 घंटे के अंदर डीजी को बदल दिया गया

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal Latest News In hindi ) 24 घंटे के अंदर डीजी को बदल दिया गया।  चुनाव आयोग ने मंगलवार को संजय मुखर्जी को राज्य पुलिस का महानिदेशक नियुक्त किया।  सोमवार को ही आयोग ने राजीव कुमार को राज्य पुलिस के डीजी पद से हटाने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही राज्य से तीन नाम मांगे गये थे. चुनाव आयोग ने राज्य को तीन में से विवेक सहाय को डीजी बनाने की अनुमति दी। इस बार चुनाव के दौरान उन्हें हटा दिया गया और संजय मुखर्जी को राज्य पुलिस का डीजी बनाया चुनाव आयोग ने मंगलवार को राज्य के मुख्य सचिव बीपी गोपालिका को पत्र लिखा. इस पर सचिव राकेश कुमार के हस्ताक्षर हैं. पत्र में बताया गया कि आयोग संजय मुखर्जी को राज्य पुलिस का महानिदेशक नियुक्त कर रहा है। शाम 5 बजे तक राज्य को बता देना चाहिए कि संजय को डीजी का प्रभार दे दिया गया है.

चुनाव आयोग ने सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव गोपालिका को पत्र भेजा. इसमें कहा गया कि राजीव को राज्य पुलिस के डीजी पद से तुरंत हटाया जाना चाहिए. उन्हें किसी भी चुनाव कार्य में नहीं रखा जा सकता. राजीव के ठीक नीचे का अधिकारी नए राज्य पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति तक यह जिम्मेदारी संभालेगा. चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से इस पद पर नई नियुक्तियों के लिए शाम पांच बजे तक तीन नाम भेजने को कहा है. इसी तरह, राज्य ने तीन लोगों के नाम भेजे। विवेक सहाय के अलावा, दो अन्य वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों संजय मुखर्जी और राजेश कुमार के नाम आयोग को भेजे गए थे। इनमें नवान्न की अनुशंसा के अनुसार आयोग ने लोकसभा चुनाव में विवेक सहाय को राज्य पुलिस का महानिदेशक नियुक्त किया 24 घंटे के अंदर ही संजय मुखर्जी को दोबारा उस पद पर नियुक्त कर दिया गया.

गौरतलब है कि, मुख्य चुनाव आयुक्त, आईएएस अधिकारी राजीव कुमार ने शनिवार को लोकसभा चुनावों की तत्काल घोषणा के साथ ही देश भर में मानक चुनाव आचार संहिता जारी करने की घोषणा की। आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार को 48 घंटे के अंदर हटा दिया गया. इसके अलावा आयोग ने गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के गृह सचिवों को भी हटाने का आदेश दिया। 

Leave a Reply