Kolkata NewsWest Bengal

West Bengal Redlight Sonagachi : एशिया के सबसे बड़े रेडलाइट में क्यों और कब आन्दोलन की तैयारी में यौनकर्मी ?

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( West Bengal Redlight Sonagachi ) सरकारी कार्यालयों की तरह, सोनागाछी भी मई दिवस पर बंद रहेगा। 1 मई से पहले मजदूर का दर्जा देने की मांग को लेकर सोनागाछी के देह व्यापार करनेवालीयौनकर्मीसड़कों पर उतर रही हैं. उनका दावा है कि जो लोग अपना शरीर बेचकर खाते हैं, वे भी मजदूर हैं।  दुर्बार महिला समन्वय समिति ने बताया कि 30 अप्रैल को शाम चार बजे से सभा बुलायी गयी है. वहां शहर के देह व्यापार करनेवाले मौजूद रहेंगे.सोनागाछी की सभा से सेक्स वर्कर्स अपनी मांगें रखेंगी.

West Bengal Redlight Sonagachi

दुर्बार महिला समन्वय समिति की सचिव विशाखा लश्कर ने कहा कि देह व्यापारी भी  मजदूरों की तरह मजदूर हैं. लेकिन उन्हें श्रमिक का दर्जा नहीं मिलता, ”राज्य सरकार से हमारी मांग है कि सभी देह व्यापार करनेवालों को तुरंत श्रमिक का दर्जा दिया जाए.” फिलहाल, शहर की यौनकर्मी जिन श्रमिक संघों से जुड़ी हैं, उन्हें कोई आधिकारिक मान्यता नहीं है। कोई पंजीकरण संख्या नहीं. देह व्यापार करनेवालों ने अपने श्रमिक संघों के लिए सरकारी पंजीकरण संख्या की मांग की है। इस साल 1 मई को सोनागाछी का नारा, ” शरीर से खाते हैं”।  श्रमिकों का अधिकार चाहिए।” 

30 अप्रैल को वे क्या, किन मांगों को लेकर सड़क पर उतरेंगे? विशाखा लश्कर के मुताबिक, अब किसी भी सेक्स वर्कर को  लोगों की तरह राशन कार्ड, वोटर कार्ड पर अपने घर का पता देने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता। उन्हें अपना पता गोपनीय रखने की अनुमति दी जानी चाहिए. अगर ग्राहक और सेक्स वर्कर के बीच सहमति से संबंध बनता है, तो पुलिस इस पर आंखें नहीं घुसायेगी। 19 मई 2022 को सुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्कर्स पर फैसला सुनाया. वहां कहा गया कि स्वेच्छा से देह व्यापार में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर सकती. देह व्यापार करने वालों की शिकायत है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद इस पर अमल नहीं हो रहा है. इसे तुरंत लागू किया जाना चाहिए.

Leave a Reply