ASANSOL-BURNPURBusiness

SAIL कर्मियों को वेतन वृद्धि के लिए करना होगा इंतजार

NJCS बैठक में वेतनमान पुनरीक्षण समेत सभी लंबित मुद्दों सकारात्मक चर्चा: हरजीत

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर: SAIL कर्मियों को वेतन वृद्धि के लिए करना होगा इंतजार। गुरुवार को NJCS की वर्चुअल बैठक के बाद महासचिव, इंटक बर्नपुर सह NJCS सदस्य हरजीत सिंह ने कहा कि आज दिनांक 17/13/2020 सुबह 11 बजे से Njcs की एक बैठक वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से सेल मैनेजमेंट और 5 यूनियन के नेतृत्व की उपस्थिति में हुई, आज की मीटिंग 1.1.2017 से लंबित वेतनमान पुनरीक्षण समेत सभी लंबित मुद्दों जैसे hra, पेंशन, पदनाम पर भी एक सकारात्मक चर्चा हुई। मीटिंग के सारांश कुछ इस प्रकार है।

SAIL लाभ में तो वेतन समझौता क्यों नहीं

सर्वप्रथम पिछले njcs मीटिंग के मिनट्स पर चर्चा हुई जिसके दौरान सभी यूनियन ने मिनट्स में लिखे एकतरफा केवल मैनेजमेंट की बात को गलत ठहराया और यूनियन प्रतिनिधियों की बातों को भी अंकित करने का आग्रह किया साथ ही साथ gratuity सीलिंग समेत कुछ मिनट्स के अंश को हटाने की मांग रखी।

सभी यूनियन दे कॉमन चार्टर ऑफ डिमांड

सेल चेयरमैन से सभी प्रतिनिधियों ने मैनेजमेंट के प्रस्ताव को जानने का आग्रह किया। चेयरमैन साहब ने आने विस्तार पुर्बक अपनी बात में सेल की वर्तमान एवं भविष्य को सभी के सामने रखा साथ ही 5 साल और 10 साल के समझौते, पदनाम, hra समेत 1.1.2017 से arrear के मुद्दे के बारे में बताया और सभी ट्रेड यूनियन से एक कॉमन चार्टर ऑफ डिमांड की बात कही ताकि ऐसी फाइनेंसियल साल तक सभी मुद्दे के समाधान तय हो सके।

इंटक यूनियन की ओर से Dr संजीवा रेड्डी जी ने 1.1.2017 से ही वेज revision ओर अन्य psu की भाती 10 साल के लिए वेतनमान और सुबिधा की मांग के साथ सभी बकाया arrear की भुकतान के लिए अपने सुझाव रखे, अन्य ट्रेड यूनियन के सीनियर लीडर्स को एक मंच पर आकर बैठक के माध्यम से सभी मुद्दे ओर एक डिमांड का प्रस्ताव दिया जिसे अन्य सभी यूनियन नेतृव ने स्वीकार किया जल्द ही सभी सीनियर नेतृव एक साथ बैठ कर समाधान निकालने के बाद, जल्द दुबारा से njcs मीटिंग के माध्यम से अपनी डिमांड रखेंगे। इसी फाइनेंसियल ईयर तक सभी मुद्दे ओर mou का प्रस्ताव दिया गया।

31/12/20 तक सेल कर्मियों के पदनाम मुद्दे का हल मीटिंग के माध्यम से हो जाय ऐसा प्रस्ताव आया, साथ ही अलग अलग यूनियन के अलग अलग पदनाम प्रस्ताव से सहमति में देरी की बात हुए, कुछ यूनियन ने तो पुराने पदनाम को ही लागू रखने की बात रखी ऐसा मैनेजमेंट की ओर से कहा गया। इंटक इसका विरोध करता है और सभी कर्मियों के लिए एक सम्मानजनक पदनाम और अपने दिये पदनाम प्रस्ताव पर कायम है।

प्रॉफिट लिंक्ड अत्यधिक बोनस की बात भी आज के मीटिंग में चर्चा रही।

इंटक एक सकारात्मक माहौल में जल्द से जल्द वेतमान पुनरीक्षण समेत सभी मुद्दे जा जकड़ से जल्द समाधान सभी यूनियन के एक सिंगल एजेंडा वाले मांग पर बिस्वास करता है और इसका जल्द हल निकालने का पक्षधर है।

10 वर्ष के वेतन समझौता होने का आसार दिखा

BMS के हिमांशु बल ने कहा कि सभी विषय रखते हुए सभी यूनियन से नेतृत्व अपनी मांग रखा और ये स्पष्ट किया है कि वेतन समझौता जल्द होना चाहिए। सम्भावना 10 वर्ष के वेतन समझौता होने का आसार दिखा। वेतन समझौता 1-1-2017 से होगा स्पष्ट हुआ। एरियर भी मिलेगा किसतों में “सेल” की लाभान्वित की स्थिति के आधार पर।
पदनाम, डिप्लोमा धारी के पदनाम, एच आर ए आदि विषयों पर फिर से चर्चा करने की बात कही गयी है।


बहुत जल्द इस महीने मे सभी केन्द्रीय संगठनों के नेतृत्व एक साथ बैठकर वार्ता कर अपना विन्दु समन्वय करेंगे फिर एन जे सी एस की बैठक होगी। भारतीय मजदूर संघ ने कहा कि प्रबन्धन एम जी बी और पर्क्स पर अपना संकेत दे उसीके आधार पर समयावधि तय हो सकता है।

Leave a Reply